नाखून के रंग से पता चलता है बिमारियों के लक्षण, जानिए कौन सा रंग का नाखून है किस बीमारी का संकेत

हम सब चाहते हैं कि हमारे हाथों के नाखून सुंदर आकर्षक और बड़े दिखे लेकिन कभी-कभी नाखूनों के रंग और आकार अचानक से ही बदलना शुरू हो जाते हैं। नाखूनों के बदलते रंग बताते हैं कि आपका शरीर अंदर से किन बीमारियों से जूझ रहा है। अपने नाखूनों पर ध्यान देकर आप किसी भी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार नाखूनों के रंग और आकार में बदलाव कई बार बीमारियों की वजह से होते हैं। आपके नाखून पर अचानक ही बदलाव नजर आए तो सतर्क हो जाएं यह आपकी खराब सेहत का संकेत देता है।

आपने बहुत बार देखा होगा कि डॉक्टर मरीजों के नाखून देखकर उनके अंदर की बीमारी पहचान लेते हैं। नाखूनों के रंग के बदलाव से लीवर और हार्ड जैसी परेशानियां होने लगती है, तो यदि आपके हाथों के नाखून का कलर और आकार बदल रहा है और आप का नाखून धीरे-धीरे कमजोर होते जा रहा है, और टूट रहा है, तो आपको ध्यान देने की जरूरत है ताकि समय रहते आप बड़ी-बड़ी बीमारियों से बच सकें।

आज इस आर्टिकल में हम आपको नाखूनों के कलर में परिवर्तन जैसे सफेद नाखून, पीला नाखून, नीले नाखून, व नाखूनों का बार बार टूटना,नाखूनों का अचानक मोटा हो जाना है यह सब संकेतों का कारण बताएंगे।

पीले नाखून
नाखूनों का पीला हो जाना फंगल इंफेक्शन की वजह से ही होता है और पीले नाखून थायराइड, डायबिटीज के संकेत देते है। पीले नाखून सिंड्रोम नामक एक दुर्लभ बीमारी जो लोगों में पाई जाती है। जिनके हाथ पैरों में अक्सर सूजन रहती है हालांकि विटामिन ए की मदद से यह बीमारी अक्सर दूर हो जाती।

नीले नाखून
नाखूनों का नीला पड़ जाना चांदी के ज्यादा संपर्क में रहने की वजह से ही होता है। मलेरिया के लिए इस्तेमाल दवाएं, दिल की धड़कन को नियंत्रित करने वाली दवा या लीवर की दवाई भी ब्लू नेल्स का कारण बन सकती है।

नाखून में गड्ढे बनना नाखूनों के बीच
नाखूनों में छोटे छोटे गड्ढे बनने लग जाए तो यह सोरायसिस बीमारी का संकेत देती है। यह त्वचा से संबंधित एक बीमारी है जिसमें स्क्रीन पर चकत्ते के साथ तेज खुजली और जलन होता है।

गहरे रंग की रेखा बनना
नाखून के नीचे यदि काले भूरे रंग की लकीर हो जाए तो इसका कारण है यह स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

टूटे नाखून
नाखूनों का बार-बार टूट जाना यह बताता है कि हमारे नाखून बहुत कमजोर हो गए हैं और यह बताता है कि हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो गई है।

सफेद नाखून
यदि धीरे-धीरे आपकी सारी नाखून सफेद हो रही है तो इससे आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए इस तरह के नाखून लिवर से जुड़ी बीमारी क्रॉनिक किडनी डिजीज के जैसी बीमारियों के संकेत देती है।

नाखून का मोटा होना
यदि आपके नाखून जरूरत से ज्यादा मोटे होते जा रहे हैं तो यह कई बीमारियों के संकेत दे सकते हैं जैसे डायबिटीज,फेफड़े में इंफेक्शन और आर्थराइटिस के संकेत हो सकता है।

नाखून का घुमावदार होना
जिन लोगों के नाखून घुमावदार होते हैं उन्हें परिवार से प्राप्त जेनेटिक समस्या हो सकती है यह लीवर संबंधी परेशानियां यह एनिमिया के संकेत हो सकते हैं।

मुरझाया हुआ रंग हो जाना
यदि नाखूनों का रंग डाउन हो गया है या मुरझा गया है तो यह एनीमिया, हार्ट फेलियर, लीवर डिजीज और कुपोषण के संकेत हो सकते हैं।

चमक विहीन और रूखा हो जाना
यदि आपके नाखून में चमक नहीं है और रुखे हो गए हैं तो यह थायराइड जैसी समस्या से पीड़ित होने का संकेत देते हैं कमजोर नाखून किस इंफेक्शन का संकेत भी देते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*