1400 रुपये का सिक्का बिका 138 करोड़ में, जानें क्या है इसकी खासियत

क्रिप्टो करेंसी की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. लेकिन असली सिक्कों की मांग आज भी बहुत ज्यादा है. हाल ही में एक सोने का सिक्का, जिसकी असल कीमत लगभग 1400 रुपये थी, नीलामी में 138 करोड़ों रुपए में बिका. आखिर इस सिक्के में ऐसा क्या खास था, आज हम आपको बताते हैं.

बता दें कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में इस दुर्लभ सोने के सिक्के की नीलामी हुई. नीलामी में कई लोगों ने भाग लिया और बोली लगाई.यह सिक्का 1933 में बना था जिसके दोनों तरफ ईगल की आकृति उकेरी गई थी. इसके अलावा एक टिकट भी 60 करोड़ में नीलाम हुआ.

नीलामी से पहले सबको इस सिक्के के 73 करोड़ से 100 करोड़ के बीच बिकने की उम्मीद थी. लेकिन जब बोली लगी तो सारे रिकॉर्ड टूट गए. इस सिक्के को शू डिजाइनर और कलेक्टर स्टुअर्ट वीट्जमैन ने बेचा है जो उन्होंने 2002 में 55 करोड़ की कीमत में खरीदा था.

क्या है खासियत
इस सिक्के के एक तरफ उड़ता हुआ ईगल और दूसरी तरफ आगे बढ़ते हुए लिबर्टी की आकृति बनी हुई है. ऐसा माना जाता है कि यह सिक्का संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रचलन के लिए आखिरी सोने का सिक्का था. इसी वजह से इतनी ज्यादा बोली लगी. सिक्का खरीदने वाले व्यक्ति ने अपनी पहचान गुप्त ही रखने की अपील की.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*