दिन में 3 बार खाना खाकर भी आप कर सकते है वजन कम, जानिए कैसे

वजन आजकल की सबसे बड़ी समस्या बनकर रह गई है है हर व्यक्ति मोटापा और वजन से बहुत ज्यादा परेशान है। कुछ लोगों को इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे व्यायाम करते हैं, डाइटिंग करते हैं, जिम जाते हैं, योगा करते हैं, यहां तक कि अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का भी सेवन करते हैं जो हमारे लिए अच्छा नहीं होता है और जिम और व्यायाम जैसे चीजों को हम रोजाना अपनी जिंदगी पर लागू नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हमारा वजन घटना नामुमकिन सा हो जाता है। कुछ लोग डाइटिंग करते हैं लेकिन डाइटिंग की वजह से बहुत बार हमारे शरीर बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती क्योंकि हम अपने खान-पान में ध्यान नहीं दे पाते हैं। वैसे तो अगर देखा जाए तो डाइटिंग के सहारे हम अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। कड़ी मेहनत मशक्कत के बाद वजन कंट्रोल हो पाता इसमें कैलोरी की भी अहम भूमिका होती है आपको दिन में कितना खाना खाना चाहिए। खाने में क्या-क्या आइटम का आपको सेवन करना चाहिए ऐसे सभी सवालों का जवाब आज हम आपको देंगे आपको हम बताएंगे कि कैसे आप दिन में तीन बार खाना खाकर भी अपने वजन को कम कर सकते हैं बस इसके लिए आपको एक प्रॉपर डाइट को फॉलो करना होगा जो आपके वजन को घटाने में मदद करेगी।

आखिर क्यों दिन में तीन बार खाना खाना होता है
जरूरी हम में स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए और मजबूत रखने के लिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा और यदि हम दिन में 3 बार अच्छी तरह से खाना खाएंगे तभी हमारा शरीर मजबूत रहेगा और सभी विटामिन मिनरल्स की उसमें पूर्ति होगी तीन बार के खाने में हम सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना और रात के फॉर्म मिलने को अहम भूमिका देते हैं। इन तीनों टाइम का खाना हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन आपको हम बता दें कि तीनों वक्त के खाने में आपको कुछ ऐसे चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा और अपना डायट प्लान इस तरह बनाना होगा कि यह आपके वजन को बढ़ाने में मदद ना करें बल्कि आपके शरीर में विटामिंस मिनरल्स की पूर्ति करें तो चलिए जानते हैं।

क्यों करना होता है तीन बार भोजन
आपको हम बता दें कि तीन बार का भोजन मतलब कि सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना और रात का खाना यह तीनों ही महत्वपूर्ण होते हैं ऐसे में आपको अपनी लाइफ स्टाइल में और रोज के डाइट प्लान में बदलाव करने की बहुत जरूरत है। ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा जो आप के पोषक तत्वों की पूर्ति करने में मदद करें अंडे वेजिटेबल और सलाद के रूप में आप खा सकते हैं।

इस तरह करें अपने तीन टाइम के डाइट को फॉलो

■सुबह के नाश्ते में आप को सबसे महत्वपूर्ण चीजों को शामिल करना चाहिए ऐसे में आपको सुबह का नाश्ता सबसे अच्छा रखना चाहिए ऐसे में ऐसी चीजों को उसमें शामिल करे जिस में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद ऐसे में आप फ्रूट्स के जूस, ड्राई फ्रूट्स, दूध का इस्तेमाल अपने सुबह के नाश्ते में कर सकते हैं।
■ इसके बाद बात करें दोपहर के खाने में तो दोपहर के खाने में भी आपको पूरे डाइट को फॉलो करना चाहिए रोटी सब्जी दाल चावल को अच्छे से खाना चाहिए साथ ही आपको दही का भी सेवन करना चाहिए।
■ बात की जाए यदि रात के खाने की तो रात को भी आपको खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो वजन ना बढ़ा है बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर रहे।

प्रॉपर डाइट को फॉलो करने से होता है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों की संख्या जैसे हमारे देश में बढ़ती जा रही है ऐसे में यह समस्या सबसे ज्यादा समय देखने को मिलती है यदि आप प्रॉपर डाइट को फॉलो करेंगे तो आपका डायबिटीज बहुत ज्यादा कंट्रोल रहेगा। जब ब्लड शुगर लेवल की मात्रा ज्यादा होती है तब यह आपके शरीर में डायबिटीज की समस्या उत्पन्न करता है। दिन में तीन बार खाना खाने से टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम रहता है रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि दिन में तीन बार की तुलना में दिन में सिर्फ दो बार खाना खाने वालों को टाइप टू डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है सुबह का नाश्ता आपको बिल्कुल भी इसकी नहीं करना चाहे बल्कि इसे तो और नियमित तौर पर खाना चाहिए।

प्रॉपर डाइट को फॉलो करें होगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए आपको तीन टाइम का खाना खाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है कोलेस्ट्रॉल की समस्या यानी कि आपके हृदय से जुड़ी समस्याएं होती है कोलेस्ट्रोल भी दो तरह के होते हैं पहला गुड और दूसरा बैठकर कोलेस्ट्रोल अगर आप इसमें से बचना चाहते हैं तो दिन में सिर्फ तीन बार आपको खाना खाने की आदत डालनी होगी अगर किसी भी तरह का खाना खाते तो उसका सीधा स्तर कोलेस्ट्रोल के स्तर पर होता है ऐसे में आपको ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए और ऐसी चीजों का तीनो टाइम सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*