बालों को मजबूत करने के लिए लगाए सरसो तेल, जाने लगाने का सही तरीका

बाल हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उनके बाल घने लंबे काले हो लेकिन आज की लाइफ स्टाइल में बालों संबंधी परेशानियां बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। असमय बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, बालों में ग्रोथ ना होना, बालों में सफेद हो जाना। यह सब परेशानियां आम हो गई है ऐसे में हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल से भरे होते हैं और हमारे बालों को बहुत ज्यादा खराब कर देते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए हम क्या नहीं करते, महंगे से महंगे शैंपू, तेल और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, यहां तक कि हेयर स्पा मसाज थेरेपी जैसी चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम कहीं ना कहीं कुछ आसान और घरेलू नुस्खों के सहारे प्राकृतिक उपचार को करना भूल जाते हैं। हमारे आसपास किचन में ही बहुत से ऐसे प्राकृतिक चीज मौजूद है जिससे हमारे बालों को बहुत लाभ होता है। प्राचीन काल से इन चीजों का इस्तेमाल बालों को अच्छा रखने के लिए किया जाता है। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं सरसों तेल के बारे में– सरसों तेल एक ऐसा तेल है जो बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। सरसों का तेल बाल वाली स्कैल्प लगाकर अच्छी तरह से मालिश करने से लेकर बालों को अंदर तक पोषण देने में बहुत मदद करता जिससे हमारे बाल बहुत ज्यादा मजबूत होते हैं। सरसों के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और कैल्शियम मौजूद होता है।इसके अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के जैसे विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है यह गुण बालों के विकास को बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसलिए आज इस आर्टीकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह सरसों के तेल को अपने बालों में लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपके बालों से संबंधित सारी परेशानियों को भी दूर करता है।

बालों में सरसों के तेल से मसाज करते समय इन गलतियों को करने से बचें

गलती से भी ना करें बिना पैच टेस्ट के इस्तेमाल
सरसों तेल हमारे बालों के लिए तो बहुत ज्यादा अच्छा होता है लेकिन आपको हम बता दें कि बाजार में मिल रहा सरसों का तेल शुद्ध नहीं होता उसमें बहुत से मिलावट मौजूद होने लगे हैं। ऐसे में आपको जरूरी है कि पहले आपको शुद्ध सरसों तेल की परख कर नहीं आनी चाहिए। जब आपको शुद्ध सरसों का तेल मिले तभी आपके बालों को फायदा पहुंचा सकता है।
दूसरा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सरसों का तेल इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें पैच टेस्ट अर्थात कि शरीर में किसी अंग पर से लगा कर देखें ताकि अगर आप को इस से कोई एलर्जी होती है तो आपको पता चल जाएगा कि सरसों के तेल से आपको किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं,, साथ ही साथ इस में मिलावट तो नहीं है इसलिए आपको जरूर इस बात का ध्यान देना चाहिए डायरेक्ट बाल पर अप्लाई नहीं करना चाहिए।

रोजाना ना करें सरसों के तेल का इस्तेमाल
यदि आप अपने बालों में सरसों का तेल लगाना चाहते हैं तो आप रोजाना सरसों का तेल नहीं लगाएंगे तो चलेगा। हफ्ते में दो बार भी आप सरसों का तेल लगाकर अपने बालों में मसाज करते हैं तो यह आपको फायदा पहुंचाएगा। सरसों का तेल लगाने से पहले बस आपको उसमें दो से तीन लहसुन की कलियां यदि डालकर गर्म कर लेते तो या फिर और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

ऑइली स्कैल्प पर लगाना
यदि आपके बाल में पहले से ही कुछ आयल और लगा हुआ है कोई तेल लगा हुआ है तो ऐसे बालों में आप बिल्कुल भी सरसों के तेल का इस्तेमाल ना करें। सरसों के तेल का मोटा पन इसे नुकसान पहुंचा सकता है यह स्कैल्प की त्वचा के पोस्ट को ब्लॉक कर सकता है और हाइड्रेशन की कमी आपके बालों में ला सकता है। इसलिए पहले आप अच्छी तरह से बाल को वॉइस कर ले और फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल इसमें करें।

रात भर ना छोड़े बालों पर सरसों का तेल
यदि आप बालों में सरसों का तेल लगाते हैं तो इसे रात भर लगाकर बिल्कुल भी ना छोड़े सरसों के तेल की परत बहुत ज्यादा मोटी होती है ऐसे में हमारे बालों से आसानी से निकलता नहीं है इसलिए आपको गलती से भी रात को सरसों का तेल लगा कर रात भर बालों को नहीं छोड़ना चाहिए नहीं तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

बिना गर्म किया ना लगाएं सरसों का तेल
सरसों के तेल में भारीपन और मोटापन बहुत होता है इस ऐसे में यदि आप इस तेल को गर्म करके अपने बालों में लगाएंगे तो यह काफी हद तक मोटापन को दूर करेगा। सरसों का तेल गर्म करके लगाने से इसके चिपके हुए सेट मॉलिक्यूलर अलग अलग हो जाते और यह हल्का हो जाता जिससे यह बालों के रूम तक आसानी से पहुंच जाता है और इससे आप अच्छी तरह से मालिश कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*