आलू का इस्तेमाल कर अपने सफेद बालों को करें काला, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

बालों के सफेद होने की समस्या आजकल कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है। पहले यह समस्या सिर्फ बड़े बुजुर्गों में ही देखने को मिलती थी लेकिन आजकल यह समस्या बच्चों से लेकर नौजवान तक में भी देखी जा रही है। कम उम्र में बालों का सफेद होने से हमें हर जगह शर्मिंदगी महसूस होती है लेकिन इसके पीछे का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल खराब खानपान और खराब रहन-सहन है। इसके साथ ही हमारे वातावरण में भी प्रदूषण धूल मिट्टी और साथ ही साथ काम के प्रेशर की वजह से तनाव चिंता डिप्रेशन जैसी समस्या होती है जो सबसे ज्यादा हमारे बालों को सफेद बना रही है। ऐसे में हम बालों को काला करना चाहते हो और इसके लिए तमाम तरह के उपाय और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते सैलून में काफी पैसे बर्बाद करते हैं।

अपने बालों को कलर कराने के लिए तमाम तरह के कलर का भी उपयोग करते लेकिन आपको बता दें कि यह कलर में विभिन्न प्रकार की केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि आपके बालों को बहुत ज्यादा खराब कर देता है। ऐसे में आपके बाल झड़ने भी शुरू हो जाते इसलिए आपको इन सब चीजों को करने से बचना चाहिए आप कुछ नेचुरल तरीके की मदद लेकर भी अपने बाल को काला कर सकते हैं ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आलू के छिलके से आप किस प्रकार अपने बाल को काला कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी आलू हमारे आसपास आसानी से मिल जाता है हर रोज हमारे घर में आलू की सब्जी बनाई जाती है। ऐसे में आलू तो हमें आसानी से मिल जाता है लेकिन आप इसके छिलके की मदद से अपने बालों को काला भी कर सकते तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप आलू के छिलके से अपने बाल को काला कर सकते हैं।

आलू का मौजूद है यह पोषक तत्व
हमारे घरों में आसानी से मिल जाता रुलाना ही हमारे खाद्य पदार्थों और आहार में हम आलू को जरूर शामिल करते हैं इस में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा में होते हैं सिर्फ इस महीने इस के छिलकों में भी बहुत से पोषक तत्व पाए जाते जिससे शरीर को कई तरह का फायदा पहुंचता इसमें विटामिन बी विटामिन सी विटामिन बी सिक्स फॉस्फोरस मैग्नीशियम और पुलिस की मात्रा पाई जाती है।

इस प्रकार से करें आलू के छिलके का इस्तेमाल
बालों को काला करने के लिए आप आलू के छिलके से एक हेयर मास्क बनाकर भी तैयार कर सकते हैं आप आलू के छिलके से एक हेयर मास्क बनाकर इसे अपने बालों पर अप्लाई करेंगे तो यह आपके बाल को नेचुरलिका लाकर देगा इसमें किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं है तो यह आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा इसके लिए आप इस विधि का पालन करें सब सबसे पहले आप आलू के छिलके को छीलने और इन छिलकों को ठंडे पानी में डालकर उबाल लें 10 मिनट तक उबालने के बाद इस पानी को पूरी तरह से ठंडा कर लें। इस पानी को बॉटल में बंद करके रख दें और अब इसी पानी का इस्तेमाल करके अपने बालों को काला भी कर सकते हैं।

इस प्रकार लगाएं अपने बालों में आलू का मास्क
आलू का मास्कआपका बनकर तैयार है अब इसे आप अपने बालों के स्टाइल पर लगाकर अच्छी तरह से पांच 10 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे वैसे ही छोड़ दें इस आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगाकर आपको छोड़ देना इसके बाद इसे ठंडे पानी से हाथ धो लें ऐसा करने से यह आपके बालों को नेचुरलि काला कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*