बिहार के शुभम ने UPSC परीक्षा में लहराया परचम, हासिल की पहली रैंक

यूपीएससी परीक्षा 2020 का परिणाम आ गया है. इस परीक्षा में बिहार के शुभम कुमार ने देश में टॉप किया है और बिहार का नाम रोशन कर दिया. कटिहार के शुभम कुमार ने आईआईटी मुंबई से बीटेक किया और फिर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

यूपीएससी परीक्षा 2020 में 10,40,060 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. लेकिन केवल 4,82,770 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. सिविल सेवा परीक्षा (मेन्स) का आयोजन जनवरी 2021 में हुआ था. मुख्य परीक्षा में कुल 2053 अभ्यर्थी ही साक्षात्कार के लिए क्वालीफाई कर पाए.

2053 में से 761 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार में सफलता हासिल की, जिनमें से 545 पुरुष और 216 महिला अभ्यर्थी है. शुभम की इस सफलता पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उनको बधाई दी. नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा- यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम आने पर बिहार के श्री शुभम कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं. हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं. बिहार के विकास आयुक्त, श्री आमिर सूबहानी जी ने भी पूर्व में प्रथम स्थान प्राप्त किया था.

बता दें कि शुभम 24 साल के हैं, जिन्होंने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है. पिछले साल भी शुभम ने यूपीएससी परीक्षा दी थी जिसमें उन्होंने 290 रैंक हासिल किया था. इसके बाद उनका चयन इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस सेवा के लिए हुआ. वह फिलहाल पुणे में ट्रेनिंग कर रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*