अगर कहीं जल जाये तो तुरंत करें इन घरेलू उपायों को, स्किन नहीं होगी डैमेज

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी कुछ गलती से या अचानक कि किसी चीज से गर्म चीज से हमारा हाथ, पैर जल जाता है। आमतौर पर देखा जाए तो हमारी स्किन जल जाती है तो यह बहुत ही दर्दनाक होती है। इसकी दर्द सहन से बाहर हो जाती है और ऐसे में हमें तुरंत समझ नहीं आता है कि क्या किया जाए और किस चीज का इस्तेमाल किया जाए और इसी वजह से छोटा सा जला हुआ त्वचा भी बड़ा घाव बन जाता है जो कि और ज्यादा परेशानी उत्पन्न करता है। कई बार किचन में काम करते वक्त महिलाओं के हमेशा ही ध्यान भटकने की वजह से हाथ पैर जल जाता है और इस दौरान उन्हें बिल्कुल भी समझ नहीं आता कि क्या करें? लेकिन आज इस आर्टीकल मे हम आपको बताएंगे कि यदि आपके साथ ऐसा कुछ हो जाता है तो आप तुरंत ही कुछ घरेलू नुस्खे या दवाओं का इस्तेमाल करके अपने जलन वाली जगह पर लगाएं ऐसा करने से यह घाव का रूप नहीं लेगा। इसके साथ ही यह इसकी जलन भी आपको काम महसूस होगी लेकिन यह हम भूल जाते लेकिन आज आपको हम बताएंगे तो आप को इस बात की जानकारी पूरी हो जाएगी और आप के साथ जब भी यही स्थिति आए तो आप इन घरेलू नुस्खों को तुरंत आजमाएं से आपका गांव बिल्कुल भी बढ़ेगा नहीं और ज्यादा बढ़ा भी नहीं होगा तो चलिए जानते है।

जलने के बाद तुरंत करें इलाज
आपको हम बता दें कि यदि आप किसी कारणवश या गलती से जल गए हैं तो आपको तुरंत ही उसका इलाज घरेलू या डॉक्टर से करा लेना चाहिए अगर आपने इस में ध्यान नहीं दिया तो यह आपकी स्किन को और ज्यादा डैमेज कर देता है। आपको इस बात को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और तुरंत ही इसे ठीक कर देना चाहिए। माना जाता है कि अगर इस पर तुरंत कुछ एंटीसेप्टिक या एंटीबैक्टीरियल चीज नहीं लगाया गया तो इससे स्किन परमानेंटली डैमेज हो सकती है। समय रहते ध्यान न देने पर आगे चलकर यह बड़ा घाव और बड़ा सा दाग भी बन सकता है ऐसे में समय रहते आपको इस बात में ध्यान देना चाहिए।

तुरंत ही लगाए कोलगेट
यदि आपकी स्किन तुरंत ही जली है तो आपको उसका जन्म बहुत ज्यादा महसूस हो रहा होगा ऐसे में आप तुरंत कॉलगेट टूथ पेस्ट का इस्तेमाल उस जगह पर कर सकते हैं। तुरंत ही कोलगेट टूथपेस्ट का पतलापन अपने जले हुए स्थान पर लगाया आपके गांव को बढ़ने नहीं देगा और आप के दाग को जल्दी ठीक कर देगा साथ ही आपको जलन से भी राहत दिलाएगा।

तुरंत लगाए बर्फ वाला पानी
जब आप अचानक ही जल जाए तो आप जलन वाली जगह पर तुरंत ही बर्फ वाला पानी डालने लग जाए इससे आपको जलन कुछ हद तक कम महसूस होगा साथ ही साथ आपकी स्किन बर्न नहीं होगी और आपका गांव भी बड़ा नहीं होगा।

तुलसी लगाएं
जब भी आपका हाथ पैर कहीं पर भी जल जाए तो आपको तुरंत तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पत्ते इस्तेमाल करने से आपको जलन से राहत प्राप्त होने लगेगी। किसी तरह का संक्रमण भी नहीं चलेगा बस आपको इसके लिए चार से पांच पतियों को मत लो और इसे दबाकर अपनी इसका रस निकालकर जलन वाली जगह पर लगा ले।

करे नारियल का इस्तेमाल
नारियल के तेल का इस्तेमाल भी आप यदि अपने जलन वाली जगह पर लगाएंगे तो इससे उसका गांव पहले का नहीं और इससे में जो बैक्टीरियल इनफेक्शन आ गया है वह भी चलेगा नहीं साथ ही साथ आपको राहत भी मिलेगा।

आलू का भी करें इस्तेमाल
आलू का इस्तेमाल भी आप जलन वाली जगह पर जरूर करें आलू में anti-inflammatory गुण मौजूद होता है इससे यह जलन को कम करके ठंडा प्रदान करने के लिए बहुत कारगर है इसके लिए अब आलू को पीसकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं इससे आपको राहत मिलने लगेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*