अगर आपको भी गुथे हुए आटे को रखना है दो-तीन दिन तक फ्रेश, तो अपनाएं ये टिप्स, आटा रहेगा नरम

ताजा खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। लेकिन अक्सर लोगो के घर में खाना बच जाता है जिसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करके रख देते हैं, हालांकि स्टोर करके रखने के बावजूद याह पहले के जैसे ताजा नहीं लगता। हम सबके घर में एक चीज जो ज्यादा हमेशा स्टोर करके रखी जाती है वह होता है गूंदा हुआ आटा कुछ मिले या ना मिले फ्रीज में स्टोर किया हुआ आटा जरूर मिलेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे देश में गेहूं के आटे का रोटी लोग ताजा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। और इसे ताजा खाने से बहुत से फायदे भी होते हैं रोटी को किसी भी सब्जी के साथ या किसी भी चीज के साथ खाया जा सकता है। ऐसे में गेहूं का आटा को फ्रेश रखना जरूरी है आज हम आपको गेहूं के आटे को दो-तीन दिन तक फ्रेश रखने के टिप्स बताएंगे।

आटे को ज्यादा गिला ना रखें– ध्यान रखें कि आटा को गूंदते समय उसमें ज्यादा पानी नहीं डालना चाहिए, ऐसा करने से अगर आप आटा स्टोर करेंगे तो आटा खराब हो जाएगा।

टाइट कंटेनर में रखें– अगर आप आटा स्टोर कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि जिस बर्तन में आप आटे को स्टोर कर रहे हैं वह एयरटाइट हो, क्योंकि बाहर की हवा अंदर जाने से आप का आटा खराब हो जाएगा।

तेल या घी लगाकर स्टोर करें– अगर आपको आटा को लंबे समय तक स्टोर करना है तो उसमें तेल या घी लगाए ऐसा करने से आप का आटा जल्दी खराब नहीं होगा और लंबे समय तक तरोताजा रहेगा आप आटा में तेल या घी लगाकर स्टोर करने के बाद लगभग 2 दिन तक उसकी नरम रोटियां बना सकते हैं।

एलुमिनियम फाइल से कवर करें– अगर आपका आटा बनाने के बाद थोड़ा सा बच गया है तो आप उसे क्लिग-फिल्म या एलुमिनियम फाइल से कवर करके रखें इससे आपका आटा ताजा रहेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*