अगर आपको भी है मुंह से दुर्गंध आने की समस्या तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मुंह की बदबू एक ऐसी समस्या है जिससे अक्सर कई लोग परेशान रहते है यह ना सिर्फ स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है बल्कि एक शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है मुंह में बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे धूम्रपा,न मुंह का सूखापन, मसूड़े की बीमारी, साइनस आदि है लेकिन मुंह की बदबू का प्राथमिक कारण बैक्टीरिया होता है जो कि दांतों के बीच में पैदा होता है इसलिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने दांतों को साफ करें। पानी कम पीने के वजह से भी मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है इसीलिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीए मुंह में बदबू आने की समस्या पर अगर समय पर ध्यान ना दिया गया तो यह समस्या बढ़ सकती है जो पायरिया का कारण भी बन सकती है लेकिन आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे.

दालचीनी का करें इस्तेमाल– दालचीनी को मसाले के रूप में हर घर में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ भी किसी से छुपी नहीं है दालचीनी में सन्निकट एल्डिहाइड नामक तत्व पाया जाता है जो की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप दालचीनी का सेवन चाय या दालचीनी को पानी में उबालकर कर सकते हैं रोज सुबह ब्रश करने के बाद इसका सेवन करें।

लौंग है फायदेमंद– मुंह से दुर्गंध आने की समस्या को दूर करने के लिए आप लोंग का इस्तेमाल कर सकते हैं दरअसल लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं इसके लिए रोज सुबह ब्रश करने के बाद लौंग चबाए या लौंग पानी पिए।

सौंफ का सेवन– सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो कि मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह भी बहुत लोग उपयोग करते हैं आप सौंफ की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं या दिन में तीन से चार बार सांप का सेवन करें इससे ना सिर्फ आपके मुंह की बदबू गायब होगी बल्कि दांत भी स्वस्थ रहेंगे।

नींबू– नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी आपके मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है नींबू शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इससे तीन से चार बार कुल्ला करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*