अगर आप भी करते हैं आलू का ज्यादा सेवन तो एक बार जान लीजिए इससे होने वाले फायदे एवं नुकसान

आलू का वैज्ञानिक नाम सोलेनम ट्यूब्रोसम है यह आम और महत्वपूर्ण भोजन स्रोतों में से एक माना जाता है और अपने स्वास्थ्य लाभ के कारण यह पूरे विश्व भर में खाया जाता है यह एक ऐसा पदार्थ है जो कि शाकाहारी या मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं यह शरीर में ब्लड सरकुलेशन को सुधार करने के साथ-साथ तरल पदार्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है इसके अलावा भी आलू त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है यह जानते हैं आलू के फायदे व नुकसान।

आलू के फायदे
बालों के लिए फायदेमंद- आलू का सेवन आपके बालों को सफेद होने से रोक सकता है एक पैन में आलू के छिलके को उबाले छिलके के उबले हुए पानी से बाल धोए इससे आप सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं इसके अलावा यदि आपको झड़ते बालों की समस्या है तो भी यह बहुत कारगर माना जाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद आलू- आलू में विटामिन सी और विटामिन बी कांप्लेक्स के साथ-साथ पोटेशियम मैग्नीशियम फास्फोरस जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कि शहरी और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है आलू के गूदे को चेहरे और त्वचा में रगड़े इससे आपके चेहरे के बैक्टीरिया खत्म होंगे और चेहरे में निखार भी आएगा।

पाचन के लिए है फायदेमंद उबले आलू- अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या अक्सर रहती है तो आपके लिए उबला आलू फायदेमंद हो सकता है आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो कि आपके पाचन को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है इसके अलावा अगर आपको एसिडिटी या लूज मोशन की समस्या है तो आप आलू को उबालकर इसका सेवन जरूर करें यह पेट से जुड़ी समस्या से निजात दिला सकता है।

वजन बढ़ाने में उपयोगी- आलू को वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है दरअसल आलू मे फैट और कैलोरी बहुत मात्रा में पाई जाती है जो कि वजन को जल्दी बढ़ाने का काम करती है यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और समझ नहीं आ रहा क्या करना चाहिए तो आपके लिए आलू एक अच्छा विकल्प हो सकता है आप आलू का सेवन तलकर या उबालकर भी कर सकते हैं

आलू के नुकसान-
■ आलू का सेवन करते समय आलू को अच्छी तरह धो लें दरअसल आलू में बहुत सारे बैक्टीरियस मौजूद होते हैं जो कि आपके पेट खराब कर सकते हैं।

■ आलू खाते वक्त ध्यान दें कि आलू में हरा रंग नहीं होना चाहिए दरअसल हरा रंग वाला आलू जहरीले होते हैं जो कि आपको नुकसान पहुंचा सकती है ग्रीन आलू में सोलनीन चेकोनीक और अर्सैरनिक जैसे जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं।

■ अगर आप एक डायबिटीज के मरीज है तो आपको आलू का सेवन नहीं करना चाहिए आलू में बहुत मात्रा में शुगर पाया जाता है जो कि ब्लड में शुगर लेवल बढ़ा सकता है।

■ अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको आलू का सेवन नहीं करना चाहिए इसमें फैट और कैलोरी बहुत मात्रा में पाई जाती है जो कि वजन बढ़ाने का काम कर सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*