अगर आप भी करना चाहते हैं अपने बच्चों के दिमाग को तेज, तो उन्हें खिलाए यह चीजें

बच्चे खाने पीने को लेकर हमेशा एक अलग मूड में रहते हैं जो उन्हें अच्छा लगता है पर सेहत के हिसाब से वह अच्छा नहीं होता जैसे पिज़्ज़ा और बर्गर उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है साथ ही रोज रोज रोटी और दाल देने से उन्हें पसंद नहीं आता आज हम आपको बच्चों के लिए सुपर हेल्दी सीड के बारे में बताएंगे जो की सेहत और स्वाद दोनों के लिहाज से बच्चों को पसंद आएगा।

इन सीड्स में खास बात यह है कि यह स्वाद में भी अच्छे होते हैं और पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं यह बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ उनकी याददाश्त और दिमाग के लिए भी फायदेमंद होगा आइए जानते हैं।

बच्चों कि दिमाग बढ़ाने वाले बीज
अलसी का बीज– दिमाग को तेज करने के लिए असली का बीज कारगर साबित होगा, असली के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड नामक तत्व पाया जाता है जिसे ALA यानी अल्फा लिपॉइसी एसिड के नाम से भी जाना जाता है इसके साथ में इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो कि आपकी आंत में बैक्टीरिया के लिए खाना है यह बैक्टीरिया जरूरी न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन, डोपामाइन, मेलाटोनिन का उत्पादन करते हैं जो कि मूड को बेहतर बनाने का काम करते हैं और ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है यह सूजन और एंटीऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करता है.।

तिल का बीज– बच्चों को तिल का बीज रोज सोने से पहले खिलाना चाहिए, तिल का बीज अमीनो एसिड टायरोंसिन का एक स्रोत माना जाता है जिसका उपयोग डोपामाइन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मस्तिष्क को सतर्क और याददाश्त को तेज रखने के लिए जरूरी है। तिल के बीच में जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी सिक्स भी पाया जाता है जो की मेमोरी बढ़ाने में मददगार होता है।

कद्दू का बीज– कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है ऐसे बच्चे जिनको माइग्रेन, चिंता, डिप्रेशन हो रहा है उन्हें कद्दू का बीज खिलाए इसमें मैग्नीशियम की भी बहुत मात्रा होती है जो कि इन सभी समस्याओं को दूर कर सकती है और लंबे समय तक ब्रेन को हेल्दी रखता है कद्दू का बीज के दिमाग को तेज करने के साथ-साथ उन्हें भविष्य में बहुत सी दिमागी बीमारियों से भी बचा सकता है।

सूरजमुखी का बीज– शायद आप लोगों को सूरजमुखी के बीज के बारे में नहीं पता होगा, लेकिन यह बच्चों के लिए फायदेमंद होता है, सूरजमुखी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि मुख्य रूप से कोशिकाओं को तनाव से बचाने का काम करता है और सूरजमुखी के बीच में कोलीन भी पाया जाता है जो कि बच्चों के मस्तिष्क में मास्टर न्यूरोट्रांसमीटर को अच्छा करने में मदद करता है और याददाश्त बढ़ाता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*