अगर आप भी जूझ रहे हैं निमोनिया से, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

निमोनिया एक श्वसन विकार है जोकि हवा की सूजन के कारण एक या दोनों फेफड़ों में होता है इन वायु थैली को आमतौर पर एल्वियोली के रूप में जाना जाता है जोकि तरल पदार्थ से भरी होती है जिससे कि आप को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है और बुखार, खांसी, ठंड लगना भी हो सकता है। आमतौर पर मौसम बदलने की वजह से सर्दी खांसी की समस्या होने लगती है कई बार इसके साथ बुखार होता है यदि तेज बुखार के साथ आपको खांसी हो रही है तो यह निमोनिया का लक्षण है यह इंफेक्शन की वजह से होता है साधारण सर्दी खांसी तो अपने आप भी ठीक हो सकती है लेकिन निमोनिया हो जाने के बाद डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है ऐसे में डॉक्टर के इलाज के साथ घरेलू उपाय करना चाहिए घरेलू उपाय निमोनिया का इलाज पूरी तरह से नहीं करेंगे लेकिन निमोनिया के लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मदद करेंगे और यह घरेलू उपाय डॉक्टर द्वारा किए जा रहे इलाज में दखल भी नहीं डालेंगे आइए जानते हैं निमोनिया से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

निमोनिया से बचने के घरेलू उपाय
हल्दी– निमोनिया होने पर दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिए। यह आपको काफी फायदा पहुंचाएगा हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है यह किसी भी तरह के संक्रमण को कम करता है और छाती दर्द, खांसी, कफ से भी राहत पहुंचाता है इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए।

लहसुन– लहसुन एक बहुत ही गुणकारी खाद पदार्थ है जो कि आपको घर में आसानी से मिल जाएगा इसका उपयोग घर में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है निमोनिया के लिए यह सबसे अच्छा उपचार है लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाया जाता है जो कि आपके शरीर के अंदर के संक्रमण को कम करेगा। लहसुन की 3-4 कलियां को आप सीधा खा सकते हैं या इसका पेस्ट बना कर सीने पर लगाए, ऐसा आपको दिन में सिर्फ एक बार करना है।

शहद– रोजाना सुबह-शाम गर्म पानी में अदरक उबाले उसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद डाले और इसे छानकर चाय की तरह पी ले। दरअसल शहद में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट होता है जोकि निमोनिया से होने वाले कफ और कोल्ड से आपको राहत पहुंचाएगा।

पुदीना का तेल– पुदीना के तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल और एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है यह आपको निमोनियां जैसे संक्रमण में होने वाली बीमारियों से बचाएगा। पुदीना का तेल संक्रमण को फैलने से रोकता है इसका उपयोग करने के लिए पुदीने के तेल की 2-3 बूंदे लेकर किसी भी अन्य तेल में मिलाएं और इसको अपनी छाती और पीठ पर लगाकर मालिश करें।

मेथी– मेथी आपको निमोनिया में होने वाली बीमारियों से बचाएगा इसके लिए मेथी को उबालकर पानी को छान लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पिए दिन में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको निमोनिया के लक्षणों से राहत मिलेगा। इसके अलावा आप मेथी का तेल को अपने सीने पर लगाकर मालिश कर सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*