अगर आप भी करते हैं लौंग का ज्यादा सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकता है फायदे की जगह नुकसान

लौंग आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है भारतीय रसोई में यह सबसे महत्वपूर्ण मसाला माना जाता है खाने के स्वाद बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने बल्कि मांसपेशियों के लिए भी इसका बहुत इस्तेमाल किया जाता है लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजीयम अरोमैटिकम है। लोंग का आयुर्वेद में भी बहुत महत्व है बहुत सी आयुर्वेदिक औषधियां बनाने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जाता है और लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीवायरल और एनाल्जेसिक, विटामिंस, मिनरल्स व अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं इसीलिए इसका सेवन करके बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है सिर्फ स्वाद और स्वास्थ्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लौंग काफी फायदेमंद होता है लेकिन किसी भी चीज का ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है यदि आप लौंग का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है दरअसल लौंग का तासीर गर्म होता है जो कि शरीर में गर्मी अधिक पढ़ा सकता है इसके अलावा इसके अधिक सेवन से आपको पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है आइए जानते हैं लौंग के सेवन से क्या नुकसान हो सकता है।

आंखों में जलन की समस्या– लौंग का तासीर गर्म होता है जिसकी वजह से यदि आप आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको आंखों में जलन की परेशानी हो सकती इसीलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

ग्लूकोस लेवल कम कर सकता है– अगर कोई लौंग का अधिक मात्रा में सेवन करता है तो उसके शरीर में ग्लूकोस का लेवल कम हो सकता है इसीलिए उन लोगों को लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए जिनमें ग्लूकोज की मात्रा पहले से कम हो, नहीं तो सेहत को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ब्लीडिंग की समस्या-ऐसे व्यक्ति जिनको ब्लीडिंग डिसऑर्डर या हीमोफीलिया की समस्या है उन्हें लौंग का सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए यह आपके खून को पतला कर सकता है और बिल्डिंग डिसऑर्डर की समस्या को बढ़ा सकता है।

गर्भावस्था में नुकसानदेह-अगर कोई महिला मां बनने वाली है तो उससे लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए गर्भावस्था के समय लौंग का सेवन ज्यादा करने से शुरुआती दिनों में ब्लीडिंग होने की समस्या पैदा हो सकती है इसके अलावा लौंग शरीर में अत्यधिक गर्मी पैदा कर सकता है जिससे कि गर्भपात का भी जोखिम बढ़ सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*