अगर आप भी पीते हैं दूध में तुलसी डालकर, तो हो जाइए सावधान, सेहत को होता है गंभीर नुकसान

तुलसी और दूध दोनों ही चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रखने में उपयोगी हैं. वहीं, दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, कॉपर, विटामिन बी सिक्स, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा समझा जाता है. बहुत से लोग बीमारियों या वायरल इंफेक्शन के बचने के लिए दूध में तुलसी डालकर सेवन करते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि दूध में तुलसी जालकर पीना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है. आज हम आपको दूध में तुलसी डालकर पीने के नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं इनके बारे में।

दूध में तुलसी डालकर पीने से हो सकते हैं यह नुकसान

खून हो सकता है पतला– जिन लोगों का खून पहले से पतला होता है उन्हें तुलसी के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए दरअसल तुलसी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि दूध के साथ मिलने से आपके खून को पतला कर सकते हैं और ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो जाता है इससे आपको चक्कर भी आ सकता है इसीलिए दूध के साथ तुलसी का सेवन करने से बचें।

गर्भवती महिलाओं के लिए हो सकता है नुकसानदेह– गर्भवती महिलाओं या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तुलसी के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए दरअसल तुलसी के साथ दूध का सेवन करने से शरीर में दूध की मात्रा कम हो सकती है इसीलिए इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक– ऐसे व्यक्ति जो डायबिटीज की दवाई ले रहे हैं उन्हें तुलसी के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए दरअसल तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों में शुगर की मात्रा को अधिकतम कर सकता है जिससे कि गंभीर समस्या खड़ी हो सकती है।

दूध के साथ तुलसी का सेवन करते समय बरते सावधानियां
■ अगर आप तुलसी की पत्ती को सीधे पौधे से तोड़कर इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसको एक बार अच्छे से पानी से धो लें क्योंकि इसमें बैक्टीरिया हो सकते हैं जो कि आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है।

■ ज्यादा गर्म दूध में तुलसी ना डालें ऐसा करने से दूध फट सकता है।

■ कई बार तुलसी के पत्ते को कीड़ा खा जाते हैं ऐसे तुलसी का पत्ते का इस्तेमाल दूध में ना करें।

■ तुलसी को दूध में डालने से पहले दूध को अच्छी तरह उबाल ले बासी दूध में तुलसी ना डालें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*