सेहत

अगर आप भी पीते है हर्बल चाय तो हो जाएं सावधान, पहुंचा सकता है आपको बहुत नुकसान

भारतीय लोग अलग-अलग तरह की चाय पीने के बाद शौकीन होते हैं। भारत में अलग अलग स्वाद और फ्लेवर के चाय आसानी से मिल जाते हैं और लोग इन्हें बहुत पसंद करते कुछ लोग तो अपने दिन की शुरुआत बिना चाय पीए नहीं करते हैं। हमारे देश में लोग सबसे ज्यादा चाय को ही पीना पसंद करते हैं। जहां हमारे मन को तरोताजा रखकर आलस को दूर करने के लिए बहुत कारगर है जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर बहुत ज्यादा एतिहाद रहते हैं वह तरह-तरह की चाय पीते है। हर्बल चाय अभी कुछ दिनों से बहुत लोकप्रिय हुई है इसे भी लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं या हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करती है। सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि हर्बल चाय होती क्या है। वह बहुत से प्रकार के पौधों का इस्तेमाल करके तैयार किए जाने वाले चाय को हर्बल चाय कहा जाता है और आपको बता दें कि इसके लिए पौधों की पत्तियां, फूल, बीज और जड़ों का उपयोग किया जाता है। बता दे कि पिपरमेंट 3,, पी सिनेमा इत्यादि कुछ प्रचलित हर्बल चाय में से एक है। ऐसे में कुछ लोग अपने स्वास्थ्य को ध्यान में देते हुए अधिक मात्रा में हर्बल चाय का सेवन करने लगते हैं लेकिन जय चाय बहुत अधिक मात्रा में पीने से कुछ नुकसान भी हो सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कुछ शोध में पता चला है कि किस तरह हर्बल चाय हमें नुकसान पहुंचा सकता है—

स्वास्थ्य के लिए है लाभप्रद
बहुत सी रिसर्च में इस बात का पता चलाया गया है कि हर्बल चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। 2019 साल में प्रकाशित खबर के अनुसार यार अब आमेट एक हर्बल चाय है,, जो लेक्सपैराग्वार एनटिसिस पौधों की पत्तियों और टहनियों से बनाई जाती थी ।इसके चाय बनाने के लिए गर्म पानी में डूबने से पहले पत्तियों का आम तौर पर आग में सुखाया जाता है। इसकी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कई स्वास्थ्य लाभों का सराहना की गई है वहीं अब शोध में पता चला है कि गरबा में चाय को अधिक पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है ।

100 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान पहुंचाता है एक कप चाय

कुछ रिसर्च में ऐसा पता चला है कि 100 सिगरेट पीने के बराबर होता है यह चाय 2019 में एक रिसर्च में पाया गया कि गर्म पेय पदार्थों और गैर बचाए बीमार होने के खतरे को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है। इसके अलावा यह भी बताया गया कि इसे पीने से जो सिगरेट पीने के बराबर का खतरा मिलता है यह रिसर्च उन लोगों के बीच कराया गया जिन्होंने चाय और सिगरेट का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया दक्षिण ब्राजील में लौकी के चाय का सेवन किया जाता जिसमें लगभग 200 मिलीलीटर तरल होता है और ईयर बा मैच के पत्तों से दो तिहाई भरा होता है इसे पारंपरिक तरीके से चाय पीने से सिगरेट के 5 पैकेट पाए जाने वाले भेजो हाय रिंकी सम्मान का मात्रा का सामना करना पड़ता है।

तंबाकू के सामान खतरा पहुंचाता है यह चाय
बहुत से रिसर्च में इस बात का पता लगाया जैसे कि जर्नल कैंसर एपिडेमियोलॉजी बायो मार्कर एंड प्रिवेंशन में प्रकाशित शोध में कहा गया कि चाय फेफड़ों ओशो फेसिअल एट बॉल पेन क्रिएट और लीवर कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है इस चाय में पॉली साइक्लिक एरोमेटिक हाइड्रोकार्बन नाम का एक कार्सिनोजेन होता है यह पीएच ग्रिल्ड मीटर तंबाकू के धुएं आदि में पाया जाता है और यह इसमें भी पाया जाता जो कि आप को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

गर्म भी ना पिए हर्बल गर्म चाय हो सकती है इंटरनल इंजरी
आपको बता देना चाहते हैं कि बहुत से रिसर्च में पाया गया है कि इससे थर्मल इंजरी भी होने का खतरा होता है यदि आप गर्म चाय पिएंगे तो यह आपके थर्मल इंजरी का कारण भी बन सकती है ऐसे में आप कभी भी चाय ठंडा होने के बाद ही पीने तभी यह आपके लिए अच्छा होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker