अगर आप भी रोज करते हैं जीरा पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकता है इससे गंभीर नुकसान

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जीरे का काफी इस्तेमाल किया जाता है खाने का तड़का हो या फिर गरम मसाला जीरे का मिश्रण लगभग हर किसी में उपयोग किया जाता है यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद होता है जीरा ही नहीं जीरा का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए जीरा का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका अधिक सेवन करने से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो सकता है यहां तक कि आपके शरीर के कई अंग भी खराब हो सकते हैं जी हां विशेषज्ञों के मुताबिक अगर अधिक मात्रा में जीरा का पानी का सेवन किया गया तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है आइए जानते हैं जीरे के पानी के अधिक सेवन से क्या नुकसान हो सकता है।

पाचन संबंधी परेशानियां– अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से आपको पहचान और गैस्टिक से जुड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप सीमित मात्रा में जीरे का पानी पिएंगे तो आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा इसीलिए पाचन को स्वस्थ रखने के लिए सीमित मात्रा में ही जीरे का पानी पिए।

किडनी में असर– अगर आप जीरा के पानी का अधिक सेवन करेंगे तो इससे आपके किडनी और लिवर से जुड़ी परेशानी हो सकती है ऐसे में अगर आपको किडनी और लीवर की पहले से समस्या है तो एक बार डॉक्टर की सलाह ले उसके बाद ही जीरे का पानी पिए दरअसल जीरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके किडनी में डायरेक्टर प्रभाव कर सकता है।

शुगर लेवल हो सकता है कम– ब्लड शुगर को कम करने के लिए कई लोग जीरे के पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन ध्यान रखें कि आपका ब्लड कंट्रोल में है तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें अधिक मात्रा में जीरे के पानी का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक काम हो सकता है जिससे आपको चक्कर आ सकता है और एलर्जी हो सकता है।

गर्भपात का खतरा– गर्भवती महिलाओं को भी जीरे का पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए। दरअसल अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से गर्भपात का खतरा हो सकता है क्योंकि इसका तासीर गर्म होता है जो गर्भपात का कारण बन सकता है वहीं पीरियड्स के दौरान जीरे का पानी से ब्लीडिंग अधिक हो सकता है।

मतली की समस्या हो सकती है– जीरे के पानी में नारकोटिक प्रिजर्वेटिव पाई जाती है ऐसे में अगर आप ज्यादा मात्रा में जीरे का सेवन करेंगे तो आपको मछली और दिमाग से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*