अगर आलस्य की वजह से बढ़ गया है आपका मोटापा, तो सोते हुए भी कर सकते हो वजन कम, जानिए कैसे

आपने देखा होगा कि जो लोग आलसी होते हैं जिन्हें हर काम को करने में आलस आता है और वह हर काम को दूसरे दिन के लिए छोड़ जाते हैं। ऐसे लोगों का वजन भी सबसे ज्यादा होता है, क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ और सिर्फ आराम करते हैं काम बहुत कम करते हैं और खाना तो भरपूर खाते हैं। ऐसे में इनका वजन तेजी से बढ़ता है और यह मोटापा की शिकार हो जाते हैं लेकिन यदि आप हम आपको बताएं कि यदि आप आलसी हैं तो आप कुछ आसान टिप्स को करके पतले हो सकते हैं। ऐसे में सोते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना है। अगर आपने इसे अपने दिल्ली के लाइफ स्टाइल में ले आया तो यह बदलाव आपके वजन को काम करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे आलसी लोगों को सोते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। जिससे आप आसानी से अपना वजन को कम कर सकते हैं तो आज सर्जिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिसे आप यदि अपने रोजमर्रा की जिंदगी में सोते टाइम आजमा लेंगे तुझे आप के वजन को कम कर देगा।

भूलकर भी खाना खाने के तुरंत पश्चात बेड में ना जाए
आपको हम बता दें कि यदि आप आलसी हैं और आप का वजन बढ़ते ही चले जा रहा है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जब भी डिनर या लंच करें तो तुरंत आप बिस्तर में जाकर ना सोए ना ही लेटे कुछ घंटों बाद आप बिस्तर में जाकर लेटे नहीं तो यह आपके वजन को बढ़ाएगा।

ब्लैंकेट का इस्तेमाल ना करें
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और आप आलसी हैं तो आपको बिना कंबल के सोने की कोशिश करनी चाहिए ऐसा माना जाता है कि जब हम ठंडे तापमान में सोते हैं तो हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है ऐसा माना जाता कि रात में ठंड लगने से हेल्दी ब्राउन फैट की मात्रा हमारे चढ़ने बढ़ने लगती जिससे शरीर के एक्स्ट्रा ब्लड शुगर से छुटकारा पा के और कैलोरी को बंद करने के लिए मदद करता है इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपको बिना कंबल के ही रात को सोना चाहिए।

1 घंटे ज्यादा सोने की कोशिश करें
आपको हम बता देते हैं कि आपको रात को 1 घंटे ज्यादा सोने की आदत डालनी चाहिए आप जितना ज्यादा सोएंगे आपको मानसिक शांति उतनी ही प्राप्त होगी यदि आपको मानसिक शांति नहीं है तो आपका वजन तेजी से बढ़ता है ऐसे में यदि आप रात को कुछ घंटे एक्स्ट्रा सोते हैं तो यह आपको मानसिक शांति देगा और आपके वजन को तेजी से कम करेगा।

पीये रोज रात को ग्रीन टी
आप खाना खाने के एकाध घंटे बाद रोजाना ग्रीन टी पीने की कोशिश करें नियमित तौर पर यह कोशिश करना आप को लाभ पहुंचाएगा ग्रीन टी हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए यहां आपको फायदा पहुंचा सकता है।

प्रोटीन शेक पिए
सोने से पहले यदि आप प्रोटीन शेक का सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा ऐसा होता है कि प्रोटीन दिया फिर फैट की तुलना में अधिक फार्म जेनिक होता है यह आपके शरीर को इसे पचाने में अधिक कैलोरी जलाने का कारण बनता है ऐसे में आप रोज सोने से पहले रात को प्रोटीन शेक जरूर पिए।

सोते वक्त करें स्लिप मास्क का उपयोग
स्लीप मास्क पहनने से वजन कम होता है यह बात आपने सुनी होगी ऐसा माना जाता कि जो लोग हल्की रोशनी में सोते हैं उनके मोटे होने की संभावना 21% तक होती है ऐसे में रोशनी में सोने वाले लोगों को स्लिप मास्क पहन कर ही सोना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*