अगर आप भी हो गये है दाद खाज खुजली से परेशान तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

दाद खुजली होना वैसे तो आम बात है लेकिन कभी-कभी इन में ध्यान नहीं दिया क्या तो यह गंभीर रूप में हो जाती है। यह स्किन इंफेक्शन की तरह दिखने लग जाता है जो बहुत बड़ी तादाद में होने लगता है। दादे फंगल इंफेक्शन है जो पीठ और गर्दन यह शरीर के अंदरूनी हिस्सों पर होता ही है। उस जगह पर बहुत ज्यादा खुजली होती है और यह देखने में भी बहुत गंदा लगता है। यह एक इंसान से दूसरे इंसान में तेजी से फैलता है इसलिए यह बीमारी परेशान कर देने वाली होती है। यदि आपको किसी प्रकार का दाग है फंगस इंफेक्शन है तो आप को साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दांद के कवक बंद कमरों, पूल में मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह तो लिए कंगी, एयरब्रश और कपड़ों में भी चिपके होते हैं इसलिए आपको बचकर ही रहना चाहिए। कभी-कभी यह फंगल इन्फेक्शन बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो यह फुंसी भी बनने लग जाती है। जिससे आपको और ज्यादा नुकसान होता है। इसमें पस भर जाता है यह बीमारी जल्दी और आसानी से ठीक होने वाला नहीं है। यह दिन प्रतिदिन फैलते ही चले जाता है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए आप डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं लेकिन उससे पहले आप कुछ अपने घरेलू नुस्खों को भी कर सकते हैं। इन उपचार के सहारे आप घर पर ही दाद कि यह परेशानी को दूर कर सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन घरेलू उपचार के सहारे आप दाद को ठीक कर सकते हैं।

दाद खुजली को दूर कर देते हैं यह घरेलू उपचार जरूर आजमाएं

■दांत छुटकारा दिलाने के लिए नाम टमाटर नींबू के रस कभी आप इस्तेमाल कर सकते हैं या बहुत कारगर है यह इसकी संबंधी परेशानियों को दूर करता क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है नींबू के रस को यदि आप भी इमली के बीज के साथ पीसकर दांत पर लगाएंगे तो आपका दांत जल्दी ठीक हो जाएगा।

■नारियल तेल में माइक्रो बीएल और एंटीफंगल तत्व होते हैं इसलिए नारियल तेल का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन संबंधी किसी भी परेशानी है यहां तक कि दाग को भी ठीक कर सकते हैं इससे हल्का गर्म करके अपने प्रभावित एरिया में लगा ऐसा दिन में दो से तीन बार करें आपको ठीक लगे लगेगा।

■नीम का तेल या नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर भी आप अपने दांत वाले स्थान पर लगाएं ऐसा करने से आपका दास जल्दी खत्म हो जाएगा कि इसमें इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल के गुण में मौजूद होते हैं।

■लहसुन में भी एंटी फंगल के गुण मौजूद होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन और दाद को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है लहसुन की दो तीन कलियों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिला लें और उसमें कुछ बूंदे वॉलीबॉल की भी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब इसे दाल वाले जगह पर लगाई है आपको बहुत आराम देगा।

■हल्दी में भी एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होने की वजह से या अभी स्किन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है हल्दी में पानी मिलाकर आप इसे गाढ़ा का पेस्ट तैयार करके दांत वाली जगह पर लगा दें और इसे वैसे ही लगे रहने दें सूखने के बाद आप इसे साफ पानी से धो ले है साफ कर ले।

■लेमन ग्रास कभी आप इस्तेमाल कर सकते हैं इसे आप प्रभावित एरिया पर लगाए शब्दार्थ से छुटकारा पा सकते हैं।

■गेंदे के फूल का भी इस्तेमाल करके आप दाद खाज खुजली और स्किन इन्फेक्शन को दूर कर सकते गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी एलर्जी गुण मौजूद होते हैं जो दाद खाज खुजली से समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*