अगर आप है थायराइड के मरीज, तो तुलसी हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो आजकल के जीवन में आम हो गई है यह बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होती है यह बीमारी शरीर में आयोडीन की कमी के कारण होती है थायराइड के दौरान वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है और शरीर कमजोर पड़ जाता है थायराइड के दौरान बढ़ा हुआ वजन कई अन्य गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है ऐसे में इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है थायराइड को कंट्रोल रखने के लिए दवाइयों के साथ अपनी डाइट में भी कुछ खास ध्यान देना जरूरी है थायराइड को कंट्रोल में रखने के लिए अपने डाइट में आप तुलसी को शामिल कर सकते हैं।

तुलसी को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद माना जाता है इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं तुलसी की पत्ती का सेवन करने से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है तुलसी में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, सिट्रिक, मैलिक एसिड, anti-inflammatory, एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटीबैक्टीरियल, पाए जाते हैं जो कि थायराइड को काफी हद तक कंट्रोल में कर सकते हैं इसके लिए आपको तुलसी का सेवंन कुछ अलग तरीके से करना होगा आइए जानते हैं किस तरीके से तुलसी का सेवन करना चाहिए।

थायराइड के मरीज इस तरह करें तुलसी का सेवन
■ थायराइड को कंट्रोल करने के लिए तुलसी की ताजी पत्तियां तोड़ ले, अब इनका रस निकालें करीब 2 चम्मच तुलसी का रस निकाल लें। अब इस रस में आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन करें ऐसा करने से आप अपने थायराइड को काफी हद तक कंट्रोल में कर सकते हैं।

■ थायराइड के मरीज तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

■ तुलसी के पत्तों को सुबह खाली पेट में चबाने से भी थायराइड के लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

हाइपो थायरायडिज्म के मरीज ना करें तुलसी का सेवन।
थायराइड वैसे तो दो प्रकार के होते हैं पहला हाइपो थायराइड दूसरा हायपर थायराइड हाइपो थायराइड की बात करें तो इसमें मरीज का मोटापा बढ़ने लगता है और नींद अधिक आने की समस्या होती है वहीं दूसरी ओर हाइपर थायराइड में वजन अधिक घटने लगता है और इससे जोड़ों में दर्द, हड्डी कमजोर होने की समस्या भी होने लगती है। तुलसी थायराइड के मरीजों में थायराक्साईन नामक तत्व को कम करने का काम करती है और हाइपो थायराइड के मरीजों में थायरोक्साईन का स्तर पहले से ही बहुत कम होता है तुलसी के सेवन से यह और कम हो सकता है जिससे की परेशानी हो सकती है इसीलिए हाइपो थायराइड के मरीजों को तुलसी का सेवन करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*