अगर कम उम्र में ही चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो करें ये घरेलू उपाय, होगा जबरदस्त फायदा

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है चेहरे पर झुर्रियां उभरने लगती हैं. लेकिन कई बार बेहद कम उम्र में लोगों के चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. अगर आप भी झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए झुर्रियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

झुर्रियां आने के कारण
चेहरे पर झुर्रियां आने का सबसे बड़ा कारण तनाव है या फिर जो लोग बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं, उनके चेहरे पर भी समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं. कई बार नींद ना पूरी होने की वजह से या फिर सिगरेट और शराब के ज्यादा सेवन से भी झुर्रियां आने लगती हैं. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए करें घरेलू उपाय

मक्का या ज्वार का आटा और मलाई
मक्के या ज्वार के आटे को मलाई के साथ अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. फिर कुछ देर सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें. इससे त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ती है और त्वचा को नमी भी मिलती है जिससे झुर्रियां नहीं आती.

उड़द की दाल और दही
उड़द की दाल का एक चम्मच पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच दही मिलाएं. अच्छे से पेस्ट बनाकर इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें.

बेसन और हल्दी
एक चम्मच बेसन में दो चुटकी हल्दी और 5-6 बूंंद जैतून के तेल की मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. इससे झुर्रियों की समस्या दूर होती है.

टमाटर और अंडे की जर्दी
टमाटर के गूदे में अंडे की जर्दी और दो बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर सही तरीके से लगाएं. कुछ देर बाद साधारण पानी से चेहरे को धो लें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*