अगर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करते है ज्यादा काली मिर्च का सेवन, तो हो जाये सावधान, होता है ये नुकसान

हमारे शरीर में सबसे जरूरी है कि हमारा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग रहे। हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी ज्यादा अधिक होगी उतना ही हम स्वस्थ और बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहेंगे। जैसा कि हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि अभी करोना काल चल रहा है और इस कोरोनावायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि हमारा इम्यूनिटी सिस्टम सबसे ज्यादा स्ट्रांग रहे और इस इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए हर व्यक्ति तरह-तरह के उपाय और जतन कर रहा है। ऐसे में कुछ ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हम इमुनिटी को स्ट्रांग करने के लिए घरों पर ही कर रहे हैं लेकिन किसी भी चीज का अत्यधिक मात्रा में सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसे में काली मिर्च भारतीय घरों में मसालों के तौर पर इस्तेमाल की जाती है करुणा काल में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए काली मिर्च का उपयोग हर घर में आसानी से किया जा रहा है। लोग तरह-तरह के काढ़े में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे तो काली मिर्च सच में स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है ले क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स anti-inflammatory गुड मौजूद होते हैं जो लीवर किडनी आतो को सुरक्षित रखने और कैंसर विरोधी गुण से भी भरपूर होते हैं लेकिन आपको हम बता देना चाहते कि काली मिर्च की एक सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए क्योंकि तभी आपको इसके सही फायदे मिलेंगे। बहुत अधिक मात्रा में यदि आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के नुकसान भी पहुंचा सकता है। डाक्टर तथा एक्सपर्ट्स यह बताते हैं कि अति किसी भी चीज की हो बुरी ही होती है, यह वाक्य तो आपने सुना ही होगा। काली मिर्च के साथ भी ऐसा ही होता है अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसे स्वास्थ्य को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं लेकिन अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को विभिन्न प्रकार की हानि भी पहुंचा सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इसके अत्यधिक मात्रा में सेवन से कौन-कौन से हो सकते हैं आपको नुकसान—

काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से होते हैं यह नुकसान

पेट में गर्मी को बढ़ाता है
काली मिर्च की तासीर गर्म प्रकृति की होती है ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन आमतौर पर लोग बहुत ज्यादा करते हैं लेकिन इसकी अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से यह आपके पेट में गर्मी को बढ़ा देता है ऐसे में पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। इससे गैस, डायरिया और कब्ज जैसी पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है इसलिए इस की ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें।

त्वचा रोग उत्पन्न करता है
अधिक मात्रा में कालीमिर्च का सेवन करने से यह आपके त्वचा संबंधित परेशानियों को बढ़ा सकता है। नमी के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिस की तासीर ठंडी हो लेकिन इसकी बजाय काली मिर्च की तासीर गर्म होने की वजह से आपकी त्वचा में खुजली जलन जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है।

पेट में अल्सर को बढ़ाता है
जिन लोगों को अल्सर की शिकायत है उन लोगों को भी कालीमिर्च का सेवन करने से बच रहा है काली मिर्च की तासीर गर्म होती है और तीखा भी होने की वजह से यह पेट में अल्सर को बढ़ावा देने का काम करता है।

स्वास्थ संबंधी समस्याएं बढ़ाता है
स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को भी बढ़ावा देने के लिए काली मिर्च जिम्मेदार होता है काली मिर्च खाने से सांस की परेशानी होती जिससे रेस्पिरेट्री समस्याएं बढ़ने लगती है जो ऑक्सीजन के फ्लोर पर भी असर पड़ता है इसलिए जिन लोगों को थोड़ी सी भी साथ में दिक्कत की परेशानी उन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*