अगर खड़ी कार पर गिर जाए पेड़ तो क्या मिलता है इंश्योरेंस का पैसा? जानिए क्या कहते हैं नियम

मानसून सीजन में बारिश और तेज हवाएं चलती है. इस दौरान लोगों को काफी मुश्किलें भी होती है. कई बार बारिश और तेज हवाओं के चलते पेड़ गिर जाते हैं, भूस्खलन, पत्थर गिरने जैसी घटनाओं से भी बहुत नुकसान होता है. ऐसे में लोगों को कारों के नुकसान का भी सबसे ज्यादा डर रहता है. अगर कार इंश्योरेंस है तो कोई चिंता नहीं है.

लेकिन इंश्योरेंस को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल रहते हैं, जैसे कि प्राकृतिक कारणों से अगर कार को नुकसान होता है तो क्या इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा या नहीं. आज हम आपको बताएंगे कि अगर खड़ी कार पर पेड़ गिर जाए तो क्या इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा या नहीं.

अगर आपने कार का कॉम्प्रिहेंसिव बीमा करवाया हुआ है तो आपको इंश्योरेंस मिलेगा. कॉम्प्रिहेंसिव बीमा होने की स्थिति में अगर बारिश के मौसम में पेड़ गिरने की वजह से या भूस्खलन की वजह से गाड़ी को कोई क्षति पहुंचती है तो उसके लिए आप क्लेम कर सकते हैं. लेकिन थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में यह सुविधा नहीं मिलती.

वैसे अब हर गाड़ी का इंश्योरेंस होना आवश्यक है. ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेते हैं. लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान की संभावना बहुत ज्यादा रहती है तो आपको कॉम्प्रिहेंसिव बीमा ही लेना चाहिए.

कैसे मिलता है इंश्योरेंस का पैसा
इंश्योरेंस का पैसा लेने के लिए आपको कंपनी से बात करनी होगी और उनके दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. साथ ही आपके पास उस परिस्थिति की फोटो या वीडियो रिकॉर्डिंग होना भी जरूरी है. कंपनी जो दस्तावेज मांगेगी, वह आपको देने होंगे. साथ ही कंपनी की शर्तों का भी पूरा पालन करना पड़ेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*