अगर पड़ गए हैं आपके भी जांघों में स्ट्रेच मार्क तो करे इन आसनों को, कुछ दिनों में दिखेगा फर्क

स्ट्रेच मार्क एक ऐसी समस्या है जो आम समस्या है लेकिन यह हमारे खूबसूरती पर बाधा डालती है स्ट्रेच मार्क रंगीन धारियों की तरह होती है जो हमारी त्वचा ऊपर दिखाई देती है। यह बहुत अलग सीरीज लाइन दिखने लग जाती है जो बहुत ही अलग नजर आती है। ऐसे में बहुत से लोग हैं जो स्ट्रेच मार्क को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। महिलाए तो इन स्ट्रेच मार्क को दूर करने के लिए हमेशा ही तत्पर रहती है यह पेट और आंतरिक जांघों पर विकसित होते हैं लेकिन इसमें कोई दर्द महसूस नहीं होता है लेकिन यह हमारे स्किन पर ऐसे निशान छोड़ देती है जो वह बिल्कुल भी दिखाई देने में अच्छे नहीं होते हैं। ऐसे में इसे दूर करना भी इतना आसान नहीं होता है लेकिन यह दिखने में बहुत बुरे लगते इसलिए महिलाएं स्ट्रेच मार्क को कम करने के लिए आए दिन कुछ ना कुछ कोशिश करती रहती है। जागो और पैर पर स्ट्रेच मार्क आमतौर पर महिलाओं में जब दिखाई देती है। जब प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में होती है यह निशान उन महिलाओं की त्वचा पर दिखाई देती है जो बहुत कम समय में बहुत अधिक वजन कम करती है। यहां तक की किशोर जो खेल जैसी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होती है उनमें भी आप दिखते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। ऐसे ही कुछ लोग बताने जा रहे हैं जो आपके स्ट्रेच मार्क को दूर करने में बहुत कारगर है। योग हमारे लिए बहुत कारगर है ऐसे में कुछ लोग को करके हम अपनी सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं तो आज शादी कल में हम आपको स्ट्रेच मार्क तो दूर करने के लिए कुछ लोग बताएंगे जिन्हें करके आप आसानी से अपनी समस्या को दूर कर सकते है।

इन योग को करके दूर कर सकते हैं आप स्ट्रेच मार्क

सर्वांगासन करें
यह एक प्रकार का योग है। इसे करने से आपके स्ट्रेच मार्क हमेशा के लिए दूर हो सकते है।
■इसके लिए आपको पीठ के बल लेटकर शुरुआत करना होगा।
■ इसके बाद बाजू को शरीर के बगल में रखें धीरे से पैरों को फर्ज के ऊपर उठाए और फिर उन्हें फर्श पर सीधा रखें और पैरों को आकाश की ओर रखें।
■धीरे-धीरे पेल्विक को ऊपर उठाएं और फर्स्ट के पीछे हटे बाजुओं के आगे के हिस्से को फर्स्ट से उठाएं और हथेलियों को पीठ पर सहारा देने के लिए रखे।
■ कंधे सिर पेल्विक और पैरों के बीच एक सीधी रेखा प्राप्त करने का प्रयास करें।
■ चीन को चेस्ट से छूने की कोशिश करें और तब तक कि को पैरों की ओर केंद्रित करके रखें।

सिरसासन करें
■वज्रासन में बैठकर आपको इसके लिए शुरुआत करनी है जमीन पर रखें।
■इसके बाद आप आपस में जुड़ी हथेलियों और कोहनी को एक काल्पनिक समबाहु त्रिभुज बनाना चाहिए।
■सिर को हथेली के सामने फर्श पर आकर हथेली सिर के पीछे हिस्से को सहारा देने का काम करेगी पैर की उंगलियों के साथ फिर सिर की और तब तक चले जब तक की पीठ की सीडी ना हो जाए।
■सबसे पहले दाहिने पैर को ऊपर उठाया और इसे ऊपरी शरीर के साथ संरक्षित करें।
■ मूल शक्ति संतुलन का इस्तेमाल करें और बाएं पैर को ऊपर उठाएं।
■पैरों को मिलाएं और पैरों की उंगलियों को नीचे की ओर इंगित करें जब आप सहज हो तब इस स्थिति में बने रहे।

हलासन
हलासन भी एक योग है इस योग से भी आप अपने स्ट्रेच मार्क तो दूर कर सकते।
■इसके लिए आपको पीठ के बल लेट जाना है हथेली को शरीर के बगल में फर्श पर रखे।.
■ पेट की मसल्स का इस्तेमाल करते हुए पैरों को 90 डिग्री तक ऊपर की ओर उठाएं।
■ हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबा और पैरों को शेर के पीछे गिरने दे।
■ मध्य और पेट के नीचे हिस्से को फर्स्ट ऊपर उठाए दें ताकि पैर की उंगलियां पीछे की मंजिल को छू सके।
■जितना हो सके चेस्ट को चीन के पास लाने की कोशिश आपको करनी है हथेलियां फर्श पर सपाट लेकिन बाजों को कोहनी पर मोड़ सकती है और आराम से स्तर के अनुसार हथेलियों के पीठ का सहारा दे सकती है आसन में कुछ देर ऐसे ही रुके।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*