अगर पीते हैं सुबह खाली पेट फ्रूट जूस तो आपको इन बातों को जान लेना चाहिए, जाने इसके फायदे और नुकसान

फलों को हमेशा से हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। ऐसे में फ्रेश फ्रूट जूस को तो सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा बताया गया है हर व्यक्ति फिट और अच्छा शरीर पाने के लिए बीमारियों से बचे रहने के लिए तंदुरुस्त रहने के लिए फलों और अच्छी डाइट का सेवन करता है। ऐसे में फ्रूट हमारे अच्छे डाइट का एक अहम हिस्सा है। ऐसे में जूस पीना भी हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इन जूस में पोषण की मात्रा बहुत अधिक होती है यह हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने दिन की शुरुआत फ्रूट जूस के द्वारा करते हैं लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि खाली पेट जूस पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। खाली पेट जूस का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है खाली पेट दूध पीने से आपको पाचन तंत्र प्रभावित होने और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है इसलिए आपको खाली पेट जूस पीने से पहले कुछ बातों को जान लेना चाहिए। दरअसल ऐसा माना जाता है कि रात के खाने और सुबह की डाइट में कम से कम 6 घंटों का अंतर तो होता ही है ऐसे में सुबह खाली पेट जूस का सेवन सीधा आपकी पाचन क्रिया पर असर डालने लगता है और आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि खाली पेट फ्रूट जूस पीने से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं—

जाने सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने के नुकसान

सुबह का नाश्ता
हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रहता है ऐसा सभी डॉक्टर कहते हैं ऐसे में अच्छा खाना सुबह के नाश्ते में करना हमारे शरीर को पूरे दिन एनर्जी देता है वैसे तो सुबह में ताजे फलों का जूस पीना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर सही तरीके से इसका सेवन नहीं किया गया तो इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं ऐसा माना जाता है कि सुबह में उठने के बाद आप का पाचन तंत्र देर से काम करना शुरू करता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रात में भोजन के बाद सुबह उठने के समय तक लगभग 6 से 7 घंटे का समय होता है और तब तक आपके शरीर में भोजन पर चुका होता है इसलिए सुबह खाली पेट ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से पाचन तंत्र पर असर पड़े जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें तो कभी भी खाली पेट जूस नहीं पीना चाहिए इसके अलावा कुछ ऐसे फल और सब्जियां भी है जिसका सुबह खाली पेट सेवन करना बहुत नुकसानदायक होता है आंवला करेला और एलोवेरा का जूस सुबह में खाली पेट पीना नुकसान दाई होता है ऐसे में सुबह खाली पेट दूध पीने से भी आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं जो आज हम आपको बताएंगे—

हो सकता है पेट में दर्द
रात के डिनर और सुबह के ब्रेकफास्ट में बहुत लंबा गैप हो जाने की वजह से सुबह सुबह खाली पेट जूस पीने से पेट में कब्ज एसिडिटी पेट दर्द जैसी परेशानियां देखने को मिलती है इसी वजह से संतरा मौसंबी नींबू जैसी 30 चीजों का भी खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए.।

पाचन तंत्र पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
आपको बता देना चाहते कि एक्सपर्ट भी इस बात को मानते हैं कि खाली पेट सुबह जूस पीना आपके पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है और प्रभावित कर सकता है इसलिए खाली पेट ना सिर्फ फल बल्कि आंवला करेला और एलोवेरा जैसी चीजों का जूस पीने से भी आपको बचना चाहिए नहीं तो आपके पाचन तंत्र को बहुत गहरा नुकसान पहुंच सकता है।

ठंडा जूस पीने से आपको बचना चाहिए
आमतौर पर गर्मियों के दिन में हम ठंडी ठंडी चीजों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में जूस भी हम ठंडा पीना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन आपको भूल कर भी सुबह के समय खाली पेट ठंडा जूस नहीं पीना चाहिए यह आपको और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

तुरंत ना सेवन करें
किसी चीज का जूस पीने के तुरंत बाद आपको भूल कर भी कुछ चीज खाने से बचना चाहिए क्योंकि सुबह में जब आपका पेट पूरी तरह से खाली होता है उस वक्त जूस पीने के बाद कुछ खाने से आपको उल्टी या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती है सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने के बाद कम से कम 1 घंटे तक किसी भी चीज का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

शुगर की मात्रा को कम रखें
यदि आप सुबह खाली पेट जूस पीते ही है तो आपको इस में शुगर की मात्रा ना के बराबर रखनी चाहिए क्योंकि सुबह खाली पेट अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से आपको ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है जिसके कारण डायबिटीज की समस्या आपको घेर सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*