अगर बार बार होती है पेट फूलने की समस्या, तो खाए इन चीजों को, फिर कभी भी नहीं होगी इस बात की दिक्कत

बहुत बार ऐसी समस्या देखी जाती है कि कुछ भी खाना खाने के बाद तुरंत ही हमारा पेट फूलने लगता है। पेट फूलने की समस्या वैसे तो आम समस्या है लेकिन यह बड़ी-बड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकती है। वैसे तो पेट फूलने की समस्या का कारण गलत समय पर खाना बहुत समय तक भूखे रहने के बाद खाना तनाव में था, ठीक से चबाकर नहीं खाना, गलत समय पर खाना, ऐसे वजह से पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न होती है इन्हीं में से एक सम परेशानी है। पेट फूलने की समस्या और पेट फूलने की समस्या से हमारा उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है, हम हताश और बेचैन हो जाते हैं और हम इससे निजात पा रहा है के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं डॉक्टरों का इलाज कराते हैं लेकिन आपको डॉक्टरों के कुछ इलाकों को करने से पहले घर के कुछ आसान उपायों को कर लेना चाहिए। यह बहुत आसान और घर पर आसानी से उपलब्ध चीजों के साथ होता है। आप इसे अपनाकर आराम पा सकते हैं तो जब भी आपको पेट फूलने की समस्या आती रहे तो आपको तुरंत ही इन घरेलू नुस्खों को अपना लेना चाहिए हमारे आसपास और घर में ही ऐसे बहुत से पदार्थ मौजूद है जो हमारे लिए बहुत गुणकारी है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे यदि आपका पेट फूलने लगा है तो आपको तीन चीजों का सेवन तुरंत करना चाहिए जिससे आपको मिल जाएगा तुरंत आराम।

पेट फूलने की समस्या से निजात दिलाता है यह घरेलू उपचार

करें इलायची का सेवन
यदि आपको पेट फूलने की समस्या आए दिन बनी रहती हैं तो आपको खाने के 1 घंटे बाद इलायची का पानी पी लेना चाहिए या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा और की पेट की संबंधी परेशानियों को तो दूर करेगा ही साथ ही पेट फूलने की समस्या को भी दूर कर देगा।

खाए भुनी हुई सौंफ
भुनी हुई सौंफ हमारे लिए बहुत गुणकारी होती है इसलिए यदि आपके पेट फूलने की समस्या है तो आप को डिनर करने के बाद पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के लिए बुझी हुई सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए।

अजवाइन
खाना खाने के आधे घंटे या 1 घंटे के बाद आपको आधा चम्मच अजवाइन को हल्के गर्म पानी के साथ पी लेना चाहिए या आपके पेट फूलने की समस्या से आपको निजात दिला देगा।

पुदीने का पानी
पीने के पानी से आपके पेट को ठंडा प्राप्त होती क्योंकि पुदीने की ताजी ठंडा होता है ऐसे में पेट फूलने या फिर अपच की समस्या से निजात पाने के लिए आप उदीने के पानी का सेवन कर सकते हैं।

पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए करे avoid
इन चीजों को आपको हम बता देना चाहते हैं कि यदि आप तो पेट फूलने की समस्या से बहुत परेशान है तो आपको कुछ चीजों को अवॉइड करना चाहिए और कुछ चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
■ ऐसे ही है कुछ चीजें जैसे कि आपको चिंगम का सेवन नहीं करना चाहिए।
■ज्यादा मसालेदार और ऑयली खाने का सेवन नहीं करना चाहिए।
■अनहाइजीनिक जगह से खाने का सेवन नहीं करना चाहिए खाने में नमक की मात्रा को कम रखनी चाहिए।
■भूख से ज्यादा खाने की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।
■खाना खाने के बाद आपको वॉक करना चाहिए खाना खाने के बाद तुरंत ही आपको बिस्तर पर सो नहीं जाना चाहिए।
■खाने का समय आपको रोजाना बदलना नहीं चाहिए और रात में बहुत देर से खाना नहीं खाना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*