रात को सोने से पहले पिये घी और हल्दी वाला दूध, होंगे ये फायदे

हर घर में बच्चों से लेकर बूढ़े तक दूध का सेवन करते ही हैं बस फर्क इतना है कि कुछ लोग दूध का सेवन सुबह करते हैं तो कुछ लोग दूध का सेवन रात को सोते सब वक्त करते हैं। दूध हमारे लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी है इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व, विटामिंस, मिनरल्स मौजूद है जो हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। प्राचीन काल से दूध का सेवन करने की परंपरा घरों में चली आ रही है। ऐसे में हर घर में दूध का सेवन जरूर ही किया जाता है और देखा जाए तो दूध बच्चों से लेकर बड़ों तक सबके लिए बहुत गुणकारी है। ऐसे मे यदि आप सिर्फ दूध का सेवन रोज करते हैं तो आपको दूध के साथ हल्दी और घी मिलाकर पीना चाहिए। यह आपके शरीर को और भी ज्यादा फायदा पहुंचाता है। हल्दी में बहुत से ऐसे गुण मौजूद है जिसकी वजह से इसे औषधि दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना है इसमें एंटीबैक्टीरियल, anti-inflammatory, anti- वायरल के गुण मौजूद होते हैं इसके साथ ही एंटीसेप्टिक के गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर में संक्रमण को फैलने नहीं देता है और हमारे शरीर की इमुनिटी को बढ़ाने के लिए भी बहुत कारगर है और यदि बात की जाएगी कि दोगी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है यह बात किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है। इस मिश्रण का सेवन करने से हम सर्दी जुकाम हाथ पैर के दर्द शरीर के दर्द कमजोरी खून की कमी को दूर करने के लिए यह बहुत कारगर है ऐसे में आपको इस मिश्रण का सेवन रात को सोते वक्त करना है यह आपको बहुत फायदे देगा।

रोज रात को दूध के साथ हल्दी और घी मिलाकर पीने के फायदे

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट
रोज रात को दूध के साथ भी और हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से या हमारे मेटाबॉलिज्म को बहुत-बहुत करने में मदद करता है मेटाबॉलिज्म कुछ और नहीं हमारे खाए हुए खाने की पचाने की क्षमता को कहा जाता है यह हमारे शरीर में जितनी अधिक अधिक होगी यह हमारे लिए उतना अच्छा है जिससे वजन लगभग ना के बराबर बढ़ता है ऐसे में यह आपके लिए बहुत अच्छा है।

वजन और मोटापा को करता है कम
जी हा दूध के साथ हल्दी और घी का सेवन करने से या आपके भजन को और मोटापा को कम करने के लिए बहुत कारगर है क्योंकि जा मेटाबॉलिज्म को पोस्ट कर देता है और हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म कितनी स्पीड से होगा हमारा खाना उतना ही जल्दी पड़ जाएगा और जिससे मोटापा और वजन बढ़ना बंद हो जाएगा।

स्ट्रेस और चिंता को करता है दूर
जिन लोगों को को भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से चिंता स्ट्रेस गीली है उन लोगों के लिए भी इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से इन के मूड में सुधार होता है और इन्हें खुशी महसूस होती और काफी हद तक इनका एक्सप्रेस भी दूर होता है आयुर्वेद के मुताबिक रात में गर्म पानी और दूध पीने से नव सिस्टम भी शांत होता जिससे व्यक्ति को बहुत अच्छी नींद भी आती है।

जोड़ों के दर्द को करता है दूर
सोने से पहले यदि आप इस मिश्रण का सेवन करेंगे तो यह आपके बदन दर्द जोड़ों के दर्द को के दर्द को दूर करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में इसका सेवन आपको रोज करना चाहिए इसमें मौजूद गुण गुण सूजन को कम करने के लिए भी बहुत कारगर है दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों को अच्छा रखने में और उसके दर्द को कम करने के लिए बहुत कारगर है कि मैं भी विटामिन डी k, मौजूद होता है जो कि दूध के कैल्शियम को सोखने में मदद करती है इसलिए इस का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

त्वचा के लिए है बहुत फायदेमंद
आपके त्वचा को हेल्दी और खिला-खिला बनाने के लिए इस मिश्रण का सेवक आपको बहुत फायदा देता है इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*