अगर सड़ने लगे हैं आपके दांत और आने लगी है मुंह से दुर्गंध, तो इस्तेमाल करे ये घरेलू उपचार

हमारे पर्सनालिटी का सबसे प्रमुख हिस्सा होता है। हमारा मुंह का स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में दांत ही सबसे पहले दिखने वाले ही होते हैं हमारी पर्सनालिटी में। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके दांत स्वस्थ और चमकदार बने रहें लेकिन उसके लिए हम सही देखभाल नहीं कर पाते हैं और इसके परिणाम स्वरूप हमें दात संबंधी परेशानी होती है। कई बार लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की भी समस्या होती है। लाख कोशिश करने के बाद भी उनके मुंह का दुर्गंध नहीं जाता ऐसे में यह समस्या हमारे कॉन्फिडेंस को आत्मविश्वास को कम कर देती है और हमें हर जगह शर्मिंदगी महसूस होती है। हम खुशी से अपना जीवन नहीं जी पाते हैं ऐसे में आपको अपने मुंह के दातों का सही देखभाल करना अत्यंत आवश्यक होता है। दातों में कीड़ा लग जाने के कारण वहां पर दर्द भी महसूस होने लगता है। इसका समय पर यही देखभाल और उपचार नहीं किया गया तो जागी रे धीरे-धीरे सभी दांतो को चढ़ाने में कारगर हो जाते हैं और इससे हम नहीं बच सकते हैं। दातों की सड़ने से बचाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं क्योंकि कई बार खाने-पीने में लापरवाही की वजह से दांतों में कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में दांतों को सड़ने से बचाने के लिए और मुंह से दुर्गंध को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्का कम इस्तेमाल कर सकते जो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे—-

अपनाएं इन घरेलू उपायों को
दातों में कीड़ा लगने की समस्या को कैविटीज कहा जाता है ज्यादा तो को डैमेज कर के दांतों में छेद बना देते हैं दातों में यह समस्या बार-बार कुछ खाते रहने दातों की सफाई नहीं करने मीठा दही खाने की वजह से होता है इससे बचने के लिए आप खानपान ए बॉल सावधानी बरत सकते हैं इसी के साथ दांतों की सफाई भी आपको करते रहना चाहिए तभी आप अपने दांतों को सड़ने से रोक सकते हैं।

■मीठे और चॉकलेट बिस्कुट आदि का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने की वजह से यह दांतों में कैविटी पैदा करते हैं जिसकी वजह से हमारे दांत सड़ने लग जाते हैं इसलिए मीठा खाने के समय आप को ध्यान देना चाहिए।

■दांत को मजबूत रखने के लिए और मुंह से दुर्गंध को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप रोजाना नियमित तौर पर अपने दांत और मुंह की साफ सफाई करें जब आप अपने मुंह और दांत का साफ-सफाई पर पूरा ध्यान देंगे तो आपकी कैविटीज की समस्या कभी भी नहीं होगी।

■आप अपने दांतों को सड़ने से बचाना चाहते तो आप लहसुन का भी उपयोग कर सकते रोजाना एक या दो कच्चे लहसुन को दांत में चबाकर खाने से दांतों के झड़ने की समस्या बहुत कम हो जाती है।

■डॉक्टर से परामर्श करके डॉक्टर के दिए हुए टूथपेस्ट कभी आप इस्तेमाल कर सकते हैं,, आप को बहुत फायदा पहुंचा कर आपके दांत के करने से रुक जाएंगे।

■खाना खाते वक्त कई बार हमारे दांतों में फंस जाते हैं जो ब्रश से भी साफ नहीं हो पाते ऐसे में यही कारण बनते हैं दांतों के सड़ने के ऐसे में आप ब्रश करने के दौरान सफाई की आदत डालें जिससे दांत अच्छी तरह से साफ हो जाते।

■रोज दो बार दिन में आपको ब्रस जरूर करना चाहिए ऐसा करने से आपके दांत कभी नहीं सडेगे।

■आप दांतों को सड़ने से बचाना चाहते हैं शुगर फ्री चिंगम भी चला सकते हैं ऐसे में आपके दांत स्वस्थ रहेंगे और दातों के संक्रमण रुक जाएंगे आप चाहे तो बिना चिंगम के मुंह पर एक्सरसाइज कर सकते जिससे मुंह में लार बनेगा संक्रमण मुक्त होगा।

■दाद को सड़ने से बचाने के लिए आप माउथवॉश कब यूज कर सकते हैं यह आपके मुंह से सारी गंदगी को साफ कर देगा साथ ही से खराब है तेरे को भी खत्म कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*