अगर सीढ़ियां चढ़ते ही फूलने लगती है आपकी सांसे तो रहे सावधान, हो सकता है ये बीमारियां

अगर आप फिट है मजबूत है तो आपको थोड़ी बहुत सीढ़ियां चढ़ने उतरने से थकान महसूस नहीं होगा लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़ते ही थक जाते हैं। थका थका महसूस करते हैं आपके सास बहुत तेजी से फूलने लग जाती है। यही नहीं आप थोड़ी दूर पैदल चलने के बाद ही सांस फूलने लग जाती हो और आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होने लगती है,, थोड़ा बहुत भागदौड़ करने के बाद यदि आपको तुरंत ही थका- थका महसूस होता है और आपकी सांसे फूलने लग जाती है तो आपको इस बात में ध्यान देना चाहिए कई बार ऐसा होता है कि इन सब बातों में हम ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं और जिसके फलस्वरूप हमें य नुकसान पहुंचता है,, लेकिन हमें छोटी-छोटी बातों पर पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह में बड़ी से बड़ी बीमारियां होने का संकेत देता है। ऐसे में इसके पीछे कई बीमारियां भी छुपी हो सकती है। इसलिए आपको इन सब संकेतों पर ध्यान देना ही चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ थकावट होना एक आम समस्या लेकिन यदि आपके साथ यह कम उम्र में ही हो रहा है तो आप एनीमिया की शिकायत के साथ-साथ अन्य कई गंभीर समस्याएं होने का भी संकेत दे रही है तो आपको इस बात पर पूरा ध्यान देना चाहिए और डॉक्टर से अपने आप को चेंज कराने से कई बार आपने अनुभव किया कि घर की दूसरी पर चढ़ते ही आपकी हालत खराब हो जाती है। सांस फूलने के अलावा दिल की धड़कन तेज हो जानू थक कर बैठ जाना यह सब भी लक्षण आपको दिखाई दे सकता है तो आपको इसमें ध्यान देने की बात है।

जाने आख़िर क्यों सीढ़ियां चढ़ते समय फूलने लग जाती है आपकी सांसे
हेल्थ एक्सपर्ट से डॉक्टर भी इस बात के बारे में बताते हैं कि अचानक तेज चलना दौड़ना सीढ़ियां चढ़ना जैसी भारी गतिविधियों करने से हमारी मांसपेशियां काम करने के अचानक गति के लिए तैयार नहीं होती है और इस प्रकार हमारे शरीर को अधिक हवा की आपूर्ति करने के लिए ओवरटाइम काम करते हैं। यह सब तब चिंता का विषय बन जाती है जब आप युवावस्था में हो और स्वस्थ रहने की सामान्य चलने और कम त्रिविता वाली चाल के साथ सास लेने से परेशान हो रहे हैं तो कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्त दिल का दौरा दिल की विफलता पर पड़े या फेफड़ों की बीमारी का संकेत भी आपको दे सकता है तो आपको सतर्क हो जाने की ही चाहिए।

यदि दिख रहे हैं आपको यह सब समस्या आए तो आपको चले जाना चाहिए तुरंत डॉक्टर के पास

ऐसे कुछ लक्षण है जो आपके लिए खतरनाक साबित भी हो सकते हैं ऐसे में आप तुरंत ही डॉक्टर के पास चले जाने से किन लक्षणों में–
■ सांस लेने में तकलीफ होना
■सीने में जकड़न महसूस होना
■सीने में जलन होना
■पसीना आना और
■सांस की तकलीफ के साथ एलर्जी की प्रतिक्रिया भी महसूस होना।
इन सब लक्षणों को आप बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। यह सब बहुत बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकते ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना ही चाहिए।

इस समस्या से बचने के लिए क्या करें
डॉक्टर भी इस समस्या से बचने के लिए आपको कई चीज बताते हैं आपको अपनी जीत दिनचर्या और जीवनशैली में बहुत से बदलाव लाने की जरूरत है तभी आप इस समस्याओं से निजात पा सकते हैं ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको आगे बताएंगे कि आप यदि अपने जीवन शैली है जीवन चर्या में कुछ बदलाव लाएंगे तो आप इससे राहत पा सकते हैं और वह कौन से बदलाव है चलिए जानते हैं—-

■आपको जरूरी है क्या आपको अपना वजन कम करना चाहिए भारी वजन और मोटापे की वजह से भी आपको थकान बहुत जल्दी महसूस होने लग जाता है और यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है।
■यदि आप धूम्रपान बहुत अधिक मात्रा में करते हैं तो आपको यह भी बंद कर देना चाहिए सांस की समस्याएं भी आपको धूम्रपान की वजह से सबसे ज्यादा होती है। ■आपको यदि यह समस्याएं बार-बार होती है तो आपको अपने योग और व्यायाम में ध्यान देने की जरूरत है यह शरीर में ऑक्सीजन परिसंचरण में सुधार करता फेफड़ों को मजबूत करता है और शरीर और दिमाग को आराम देता है ऐसे में आप रोजाना व्यायाम और एक्सरसाइज जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*