अगर आप है खासी और कफ की समस्या से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, मिलेगा तुरंत आराम

सर्दियों का मौसम चल रहा है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है ऐसे में सभी को ठंड से बचना बहुत जरूरी होता है लेकिन कितना भी कोशिश कर ले उसके बावजूद भी हमारा शरीर ठण्ड की जकड़ में आ ही जाता है। जिसकी वजह से हमें सर्दी जुकाम खांसी जैसी समस्या होती है आमतौर पर नॉर्मल खांसी से तो हम बच सकते हैं लेकिन यदि आपको कफ वाली बड़ी खांसी हो जाए तो यह आपको बहुत परेशान कर देती है। वैसे तो यह समस्या आम बात है मौसम बदलते ही यह सब समस्या आने लगती है लेकिन अभी करो ना काम चल रहा है और ऐसे में किसी भी छोटी सी बीमारी चाहे वह सर्दी खासी ही क्यों ना हो हमें चिंता में डाल देती है।

लंबे समय तक यदि यह खांसी और कफ वाली खांसी की समस्या बरकरार रहे तो यह किसी गंभीर बीमारी का भी रूप ले लेती है और यह आपको बहुत परेशान कर सकता है संक्रमण के कारण कफ वाली खासी होती है। खांसी अपने आप में एक बीमारी हो सकती है या अस्थमा टीबी जैसी बड़ी बड़ी बीमारियों का रूप भी ले सकती है इसलिए इनका इलाज करना और इन्हें अपने आप से दूर करना अत्यंत आवश्यक होता है इसके लिए हम तरह तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि प्राचीन काल से जिन चीजों का इस्तेमाल हमारे बड़े बूढ़े करते आ रहे हैं उन घरेलू इलाज के सहारे भी हम अपनी इन छोटी-छोटी बीमारियों को दूर कर सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कफ वाली खांसी को दूर करने के लिए घर घरेलू उपचार और इलाज बताने जा रहे हैं।

इस तरह घर पर करें खासी और कफ वाली खांसी का घरेलू उपचार

गर्म पानी का सेवन करना कर दे शुरू
यदि आपको बहुत लंबे समय से खांसी की समस्या है तो आप को गर्म पानी कुंकू ने पानी का सेवन करना चाहिए हांसी में यदि आप गुनगुने पानी पीने से गले को राहत मिलती है और कब आपके मेल के जरिए आपके शरीर से बाहर हो जाता है। यदि आप इसमें नमक मिलाकर पिएंगे तो यह आपकी बड़ी से बड़ी खासियत और कफ को दूर करने में बहुत कारगर है।

हल्दी वाला दूध
यदि आपको बहुत लंबे समय से खांसी और कफ की समस्या है तो आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए अपने दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर जरूर पीना चाहिए। हल्दी मे एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार के इंफेक्शन और बीमारियों को दूर करने में बहुत मदद करता है इसलिए यदि आप रोजाना एक चुटकी डालकर दूध का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर से कफ को दूर कर देगा।

लहसुन भी है फायदेमंद
कच्ची लहसुन की कलियों को चबाने से भी खासी की समस्या दूर होती है जिन लोगों को लंबे समय से खांसी और कफ की समस्या है उन लोगों को भी लहसुन की कलियां चबानी चाहिए। लहसुन को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं यदि आपको फायदा ही पहुंचाएगा।

तुलसी का काढा
तुलसी को आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में बहुत कारगर है इसलिए यदि आपको खांसी सर्दी है तो आप तुलसी का काढ़ा बनाकर आप उसका सेवन करें ऐसा करने से आपकी खांसी और कफ तुरंत ही दूर हो जाएंगे इसमें आप अदरक काली मिर्च तुलसी के पत्ते को मिलाकर काढ़ा बनाएं या को बहुत फायदा पहुंचाएगा।

अदरक वाली चाय
अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं में यदि आप अदरक वाली चाय का सेवन करेंगे तो यह आपको फायदा पहुंचाएगा।

शहद भी है फायदेमंद
यदि आपको खांसी और कफ की समस्या है और आप इसे परेशान हो गए तो आप शायद वह सिर्फ चाटने से ही आप खांसी को दूर कर सकते हैं शहर में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी से राहत दिलाने में बहुत मदद करते हैं रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन या फिर आधा चम्मच शहद में थोड़ी इलायची और नींबू का जूस डालकर दिन में तीन बार लेने से क्या आपको बहुत आराम मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*