शरीर मे हीमोग्लोबिन और खून की कमी को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलू तरीको को

हर शरीर में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा होना अत्यंत आवश्यक है नहीं तो वह व्यक्ति जरूरत से ज्यादा कमजोर हो सकता है। हिमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर मे पहुंचाने का काम करता है लेकिन कई बार किसी भी बीमारी की वजह से यह फिर खान-पान सही ढंग से नहीं होने की वजह से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लग जाती है। ऐसे में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाना अत्यंत आवश्यक होता है। नहीं तो हमारा शरीर बहुत ज्यादा कमजोर होते जाता है। बहुत सी बीमारियां घेर लेती है और खून की कमी थकावट जैसी समस्याएं होने लगती है। इसलिए आपको अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए जरूर कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके भी अपने हीमोग्लोबिन को आराम से घर पर ही बढ़ा सकते हैं। हर बार डॉक्टरों की दवाई खाने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप इन घरेलू नुस्खों को अपने जीवन शैली में अपना लेंगे तो आप हिमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं। साथ ही साथ शरीर में खून की कमी भी आपकी दूर हो जाएगी क्योंकि हमारे शरीर में कितना खून होगा और जितनी भी हीमोग्लोबिन की मात्रा अधिक होगी। हमारा शरीर उतना ही स्वस्थ रहेगा कोई भी बीमारी उसे जकड नहीं सकती है। ऐसे में आज हम आपको अपने शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप कौन से घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं इसके बारे में बताएंगे।

रोजाना सुबह उठकर करें व्यायाम
शरीर के लिए आपको व्यायाम करना अत्यंत आवश्यक है और रोज सुबह जल्दी उठना भी अत्यंत आवश्यक है। रोजाना व्यायाम करने से आपका शरीर बहुत ज्यादा स्वस्थ रहेगा। साथ ही आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी और होमोग्लोबिन की भी मात्रा बनी रहेगी। ऐसे में आपको जरूरी तौर पर रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए वही कोशिश करें कि आप सुबह वॉक पर जाए यदि आप स्वस्थ लाइफ स्टाइल ऑफ मैन गेट पर लंबे समय तक स्वस्थ बने रहेंगे और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

अपने डाइट में करें इन चीजों का सेवन
आपका अच्छा डाइट ही आपके शरीर को अच्छा बना कर रख सकता है ऐसे में आपको अपनी डाइट पर अच्छी तरह से ध्यान जरूर देना चाहिए। यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती चली जा रही है और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक प्रॉपर डाइट को फॉलो जरूर करना चाहिए। यदि आप डाइट को मजबूत रखेंगे तो आपका शरीर बहुत ज्यादा तंदुरुस्त और अच्छा रहेगा ऐसे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स मिलने वाले पदार्थों का सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए।

इन चीजों का सेवन बढ़ाता है हिमोग्लोबिन

अनार और सेब
ये ऐसे फल है जिसका सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। यदि आप रोजाना नाश्ते में इसका सेवन करेंगे तो यह आपकी शरीर में हीमोग्लोबिन और खून की कमी को दूर कर देगा क्योंकि इसमें आयरन की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर से यह सब परेशानियों को दूर कर देंगे।

हरी सब्जियों का सेवन
हरी सब्जी का सेवन करना हमारे लिए बहुत अच्छा होता है और यदि आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

अंकुरित अनाज
चावल गेहूं के बीज मूंगफली ऐसे सभी चीजों का सार सेवन प्रचुर मात्रा में करना चाहिए तभी आपको हिमोग्लोबिन की मात्रा आपकी तरह बढ़ेगी।

ड्राई फ्रूट
ड्राई फ्रूट का सेवन भी आपको रोजाना जरूर करना चाहिए अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए तो शेयर जरूर करें।

जूस का सेवन अवश्य करें
हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए खून की कमी को बढ़ाने के लिए आपको कुछ दूसरों का सेवन अवश्य तौर पर करना चाहिए इसमें बीट का जूस सबसे ज्यादा लाभकारी है इसके साथ ही अनार का जूस सेब का जूस भी आप अब यदि सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*