शरीर मे हो गई है खून की कमी तो खाये ये चीजें

आधुनिक बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने खान-पान और रहन-सहन में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। बाहर का खाना और समय खाना और मसालेदार खाना जैसे चीजों की वजह से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसकी वजह से हमारे विभिन्न प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं ऐसे में इसी वजह से हमारे शरीर में खून की कमी और एनीमिया की शिकायत भी देखी जाती है आजकल बहुत से लोगों में यह शिकायत देखी जा रही है शरीर में आयरन की जब कमी होने लग जाती है तो यह एनिमिया की शिकायत का कारण बनती है। यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा तौर पर देखी जाती है शरीर में खून की कमी होने पर हमें तुरंत ही इस बात का पता नहीं चलता है लेकिन कुछ लक्षणों के सहारे हम इस बात का पता लगा सकते हैं।ऐसे में हम इस बात को हल्के में लेने लगते हैं और ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि यदि आपके शरीर में खून की कमी होगी तो आपको विभिन्न प्रकार की की बीमारियां घेर लेंगे अगर आपने इस परेशानी का हल नहीं ढूंढा तो या आपको बड़ी से बड़ी बीमारी का खतरा ले आएंगे और आप बहुत ज्यादा परेशान हो जाएंगे इसलिए आपको इस बात को ध्यान देकर अपने रहन-सहन और खान-पान का सही तरीके से ध्यान देना चाहिए। तभी आप खून की समस्या को दूर कर सकते हैं यदि आपके खून की कमी होगी तो आपको कमजोरी थकान महसूस होगी साथ ही साथ आपको हर चीज में आलस आएगा चिड़चिड़ापन चक्कर आना चेहरे का रंग पीला पड़ना सांस लेने में परेशानी हाथ पैर ठंडा रहना ऐसी सब समस्याएं देखने को मिलती है तो आज सर्जिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि खून की कमी के कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं साथ ही साथ इसे आप दूर किस प्रकार कर सकते हैं—

यदि हो गई आपके शरीर में खून की कमी तो शरीर देता है यह लक्षण

■बार-बार थकावट महसूस होना
■शरीर में बार-बार आलस आना
■कमजोरी महसूस होना
■बार-बार चिड़चिड़ापन महसूस होना
■शरीर का वजन कम हो जाना
■शरीर दुबला पतला हो जाना
■सांस लेने में परेशानी होना
■हाथ पैर ठंडा रहना
■चेहरे का रंग पीला होना

इस प्रकार करें शरीर में खून की कमी को दूर
शरीर में खून की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि सबसे ज्यादा आप अपने खानपान में ध्यान दें जितना ज्यादा आप अपने खानपान में ध्यान देंगे आपका शरीर उतना ही अच्छा होगा और खून की कमी भी दूर होगी ऐसे में आपको कुछ अलग चीजों को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आपका कुछ ही दिनों में खून की कमी दूर हो जाएगी तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे चीजें जिनको डाइट में शामिल करना करता है खून की कमी को दूर—

करें अंजीर का सेवन
अंजीर में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से एनीमिया की शिकायत को दूर करते हैं जिन लोगों को खून की कमी है उन लोगों को नियमित तौर पर रोजाना अंजीर का सेवन करना चाहिए कुछ ही दिनों में उनका खून की कमी दूर हो जाएगी।

मुनक्का का सेवन
आपको अपने रोज के डेट में मुनक्का या फिर किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। यदि आप रात को इसे भिगोकर सुबह इसका सेवन करेंगे खाली पेट तो यह आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए यह बहुत अच्छा विकल्प है अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो उसे रोजाना इसका सेवन करने को आप जरूर करें।

करें रोजाना खजूर और दूध का सेवन
यदि आपके शरीर में खून की कमी और एनीमिया की शिकायत हो गई है और हीमोग्लोबिन भी कम हो गया है तो आपको खजूर का सेवन दूध के साथ जरूर करना चाहिए दोनों में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है यह जल्दी आपकी शरीर में खून की कमी को दूर कर देंगे।

करें अनार का सेवन
अनार को सबसे अच्छा माना जाता है खून की कमी को दूर करने के लिए अनार का रोजाना सेवन आपके शरीर में खून की कमी को दूर कर देगा इसलिए जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है हिमोग्लोबिन कम की शिकायतें खून की कमी है उन लोग को रोजाना तौर पर अनार का सेवन करना ही चाहिए।

पिए चुकंदर का जूस
रोजाना चुकंदर शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा है जिन लोगों के शरीर में खून की कमी उन्हें रोजाना तौर पर चुकंदर का सेवन करना चाहिए या फिर चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए या उनके शरीर में खून की कमी को दूर कर देगा इसलिए रोजाना नियमित रूप से एक चुकंदर जाए उसके जूस का सेवन आपको करना ही चाहिए।

सेब का सेवन
सेब का सेवन करना भी शरीर में एनीमिया की शिकायत को दूर कर देता है इसलिए रोज एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए रोजाना दोपहर में एक सेब का सेवन यदि आप करेंगे तो यह आपके शरीर से खून की कमी को दूर कर देगा।

रोजाना सुबह गुड़ का सेवन करना
आपको खून की कमी से निजात दिला सकते हैं खून की कमी को दूर करने के लिए रोजाना गुड़ का सेवन आपको करना ही चाहिए इससे आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ने लगेगी साथ ही साथ आपको बहुत फायदा पहुंचेगा इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गुड़ का टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए।

खाने में ऐड करें पौष्टिक आहार
आपको खून की कमी को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार का सेवन करें अगर आप पौष्टिक आहार का सेवन करेंगे तो आप कोई भी बीमारियों के शिकार ने उनके साथ ही साथ आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा और खून की कमी एनीमिया की शिकायत को दूर कर देगा इसलिए आपको अपने खाने में में विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*