अगर हो गए हैं आप सर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान तो तुरंत अपनाये ये घरेलू नुस्खे

आजकल की तनाव भरी जिंदगी के वजह से हम हर समय बिजी रहते हैं भागदौड़ करते हैं ऊपर से विभिन्न प्रकार की चिंताएं हमारे ऊपर रहती है जिसकी वजह से हमारी आदत छुड़ा हट की हो जाती है और यह चिड़चिड़ा हट धीरे-धीरे सर दर्द की परेशानी उत्पन्न करती है। सर दर्द वैसे तो कोई गंभीर बीमारी नहीं है। लेकिन लगातार यदि आप के सर में दर्द होता है और यह बढ़ता चला जाता है तो यह गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। सर दर्द होने की वजह से हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता है, चिड़चिड़ा होती है, चिंता तनाव होती है, नींद नहीं आती है। ऐसी समस्या उत्पन्न होती है ऐसे में कभी-कभी डॉक्टर से इलाज कराने से भी सर दर्द ठीक नहीं हो पाता है ऐसे में लोग सिर दर्द को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं इसके लिए पेन किलर जैसे टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि पेन किलर जैसे टेबलेट सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। यदि आपको बार-बार सर दर्द की परेशानी हो रही है और वह बिल्कुल भी ठीक नहीं हो रहा है तो आप सबसे पहले कुछ आसान और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। प्राचीन काल से हमारे आयुर्वेद में और घरों में डॉक्टरों की अनुपस्थिति में घर के बड़े बूढ़े और वेदों के द्वारा विभिन्न प्रकार के घरेलू नुस्खे बताए गए हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने सर दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें करके आप अपने स्तर से छुटकारा पा सकते हैं—

कड़क चाय
यदि आपको सर दर्द की परेशानी अभी अभी शुरू हुई है तो आप के सर दर्द का मुख्य कारण यह हो सकता है कि आप तनाव में हो चिंतित हो या फिर आप बहुत लंबे समय से कंटिन्यू काम कर रहे हो इसके लिए यदि आप एक कड़क चाय पीते हैं तो यह आपके सर दर्द को ठीक करने में बहुत मदद करता है। आप कड़क चाय पीना चाहते ही हैं तो उसमें पुदीने के पत्ते और या फिर अदरक मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

पुदीने का रस
सर दर्द की समस्या के लिए पुदीने का रस भी बहुत फायदेमंद है पुदीना मिथुन और मेंथॉल के मुख्य एलिमेंट्स मौजूद होने की वजह से यह आपके सर दर्द को तुरंत ही ठीक करने में बहुत मदद करता है इसके लिए आप कुछ पुदीने की पत्तियों को ले और उसका रस अपने मंदिरों और माथे पर लगाएं इससे कुछ मिनट में सर दर्द दूर हो जाएगा इसके अलावा आप पुदीने वाले चाय कभी सेवन कर सकते हैं

अच्छी तरह से नींद पूरी करें
सर दर्द का मुख्य कारण आपकी नींद पूरी नहीं होना होता है ऐसे में यदि आप रोजाना की साथ 8 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो यह आपके सर दर्द का मुख्य कारण बनता है सिर दर्द होने के चांसेस कम हो जाते हैं यदि आप 7 से 8 घंटा अच्छी तरह से सोते हैं यह आपके स्ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत कारगर है आपके माइंड को भी फ्रेश रखता है।

करें मेडिटेशन
यदि आपको बार-बार सर दर्द की परेशानी है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण है या आपके तनाव की वजह से ही हो रहा है इसलिए आप यदि रोज 15 मिनट का मेडिटेशन करेंगे तो यह आपके स्ट्रेस को रिलीज करेगा और आपके सर दर्द को भी दूर करने में बहुत मदद करेगा साथ ही साथ आपको पॉजिटिव रहने की कोशिश भी करनी चाहिए।

पानी की कमी ना होने दे
बार-बार सर दर्द की परेशानी यदि हो रही है तो यह आपके बॉडी में डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है। डिहाइड्रेशन की वजह से विभिन्न प्रकार की परेशानियां शरीर में उत्पन्न होती है इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपके सर दर्द भी जल्दी ही ठीक हो जाएंगे।

तुलसी के पत्ते
तुलसी में वैसे तो आप सभी जानते हैं कि कितने प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं औषधीय जिसकी से यह बहुत महत्वपूर्ण इसकी पत्तियों को लेकर यदि आप चाय में डालकर चाय का सेवन करेंगे तो आपका सर दर्द तुरंत ही दूर हो जाएगा। इसके अलावा अब तुलसी के पत्ते को पानी में डालकर उबालें और इस पानी का सेवन करें इससे आपका सर दर्द बहुत जल्दी ही दूर हो जाएगा।

लौंग की खुशबू ले
हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है इसे बड़ी आसानी से हमें घर में ही मिल जाता है सिरदर्द को दूर करने के लिए आप लोगों के गानों को तवे पर गर्म करें और इसे एक रुमाल में बांध कुछ देर तक इसे कंटिन्यू सुघने के बाद आपका सर दर्द दूर हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*