अनचाहे मस्से को हटाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

त्वचा से जुड़ी समस्या वैसे तो आजकल आम हो गई है। वैसे मस्सा एचपीवी यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस की वजह से होता है यह वायरस किसी अन्य व्यक्ति में भी आ सकता है जो कट या चोट के जरिए शरीर के दूसरे हिस्से तक भी फैल जाता है। इस वायरस के अनुसार मस्सा को मेडिकल रूप से कई प्रकार से जाना जाता है जैसे सामान्य मस्सा, समतल मस्सा, ताल का मस्सा, नाखून संबंधी मस्सा, फिलीफॉर्म मस्सा, ज्यादातर मस्से 6 महीने से 2 साल के भीतर में ही गायब हो जाते हैं लेकिन कई मामलों में मस्सा जीवन भर के लिए परेशानी बन जाता है यदि मस्सा आपके चेहरे या हाथ में सामने की ओर हो तो यह भद्दा लगता है और असहनीय हो जाता है आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा मस्सा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताएंगे इन उपायों को करके आप मस्से से छुटकारा भी पाएंगे और उसके बाद कोई दाग-धब्बे भी नहीं होंगे।

मस्सा हटाने के उपाय
आलू– मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आलू आपकी मदद कर सकता है इसके लिए आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने मस्से के ऊपर लगाएं ऐसा लगभग दो हफ्तों तक करने से आपका मस्सा गायब हो जाएगा।

लहसुन– लहसुन की कलियों को छीलकर उसका पेस्ट बना ले। चाहे तो आप लहसुन को कद्दूकस भी कर सकते हैं इसके पेस्ट को मस्सा पर लगाए और बैंडेज लगाकर लगभग 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए ताकि वह मस्से के ऊपर ठहर सके, हफ्ते में लगभग 2 बार करने से आपका मस्सा गायब हो जाएगा।

एलोवेरा जेल– घर में लगे एलोवेरा के पौधे से हर दिन आप कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकाले और इस को अपनी मस्से में लगाएं, यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में 3 से 4 बार करनी है एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है जोकि मस्से को खत्म करेगी और कोई निशान भी नहीं बनने देगा।

गर्म पानी– गर्म पानी मस्सा को कम करने में मदद करता है इसके लिए मस्सा वाली हिस्से को गुनगुना पानी में डुबोकर रखें, इससे आपका मस्सा नरम होगा और जल्दी हटेगा इसके अलावा गरम पानी वायरस से भी बचेगा है और संक्रमण से बचाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*