अपनी डाइट में शामिल करें हरा प्याज, सेहत को होंगे ये फायदे

हरे पत्तेदार प्याज को आम बोलचाल की भाषा में स्प्रिंग अनियन के नाम से भी जाना जाता है। यह भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली ऐसी सब्जी है जो बहुत से व्यंजन बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है मुख्य रूप से हरा प्याज का इस्तेमाल गार्निश करने के लिए या सलाद के तौर पर किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं हरा प्याज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, भरपूर मात्रा में होता है जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। इसके अलावा भी इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण आपके शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है। हरी प्याज को डाइट में शामिल करने से आपको आंख से संबंधित कोई परेशानी भी नहीं होगी आइए जानते हैं हरे प्याज के सेवन के फायदे।

आंखों के लिए फायदेमंद– आंखों को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों का सेवन करना ज्यादा जरूरी है आपको बता दें कि हरे प्याज आंखों को सेहतमंद रखने के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें कैरोटीन नाइट नामक तत्व होता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है इसके अलावा यदि आपको पहले से आंखों की परेशानी है तो आप आज से ही हरे प्याज का सेवन करना शुरू कर दीजिए।

पाचन तंत्र को सुधारने में– हरा प्याज में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। यह पाचन में मदद करता है आप हरे प्याज को अपने लंच या डिनर मे किसी भी अन्य सब्जी के साथ जोड़कर खा सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी।

डायबिटीज में- डायबिटीज के मरीजों के लिए हरा प्याज रामबाण का काम करता है। हरे प्याज में सल्फर होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है, सल्फर होने के कारण शरीर में इंसुलिन पैदा करने की क्षमता बढ़ाती है, जो की डायबिटीज को रोकने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर में लाभदायक– हरे प्याज में कंपाउंड सल्फर बहुत मात्रा में होता है जो कि आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है, यदि आप ब्लड प्रेशर के पेशेंट है तो आज से ही हरा प्याज को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचाने से रोकता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम होता।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*