अपने दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, चमक उठेगा दांत

दांत आपके व्यक्तित्व का बहुत ही जरूरी हिस्सा माना जाता है वहीं ऐसे बहुत कारण होते हैं जब दांत अपनी चमक खो देते हैं और पीले हो जाते हैं इसका कारण कई खाद पदार्थ हो सकता है ज्यादा मसाला खाने से दांत पीले पड़ जाते हैं ठीक से ब्रश ना करने से भी दांत पीले हो जाते हैं पीले दांत ना सिर्फ गंदा और भद्दा लगता है बल्कि शर्मिंदगी का भी कारण बन सकता है ऐसे में ज्यादातर लोग बहुत से अलग-अलग प्रकार के पेस्ट का दांत में इस्तेमाल करते हैं जिससे दांत की समस्या बढ़ सकती है और दांत टूट भी सकते हैं इस जोखिम से दूर रहने के लिए आज हम आपको पीले दांत से छुटकारा पाने के कुछ आसान आसान नुस्खे बताने जा रहे हैं।

स्ट्रॉबेरी- अगर आप स्ट्रॉबेरी खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है कि स्ट्रॉबेरी को दांतों पर रगड़ने या खाने से आपके दांत प्राकृतिक रूप से सफेद होंगे, क्योंकि इसमें लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि दांत में मौजूद गंदगी को साफ करते हैं और पीलापन दूर करता है।

सेब का सिरका- सेब के सिरके में एसिटिक एसिड, पोटैशियम, मैग्निशियम जैसे अब कंपाउंड पाए जाते हैं जो कि खराब बैक्टीरिया को मारते हैं और प्लॉक को तोड़ते हैं साथ ही एप्पल साइडर विनेगर का पीएच आपके दातों के दाग, धब्बे को दूर करता है आपको बस इतना करना है कि सेब के सिरके को अपने दांतों पर 2 मिनट लगाकर रगड़े और पानी से कुल्ला करें।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा को सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है यह जाडो के ऊपर पीली परत को हटा देता है और उन्हें सफेद व चमकदार बनाता है बेकिंग सोडा में नींबू का रस और सेब का सिरका मिला ले फिर इससे ब्रश करें आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर भी इससे ब्रश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि इसके अधिक इस्तेमाल से दातों की इनेमल लेयर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह पहले ले।

नींबू का रस- नींबू का रस में ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते हैं और इसमें मौजूद विटामिन सी दांतो की पीली परत को हटा सकता है नींबू के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दातों में चमक आएगी नींबू का एक चम्मच रस ले इसमें दो चुटकी नमक मिलाए और इस पेस्ट को दातों में रगड़े इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दे। फिर कुल्ला कर ले नींबू दांतों को चमकदार तो बनाता ही है साथ ही मुंह की दुर्गंध को भी दूर करता है।

संतरा- संतरे के छिलके को सूखा ले और उसका पाउडर बना लें अब इस पाउडर को रोज सुबह और रात सोने से पहले दातों पर कुछ देर रगड़े फिर कुल्ला कर ले आप चाहे तो संतरे के छिलके को सीधा दातों में रगड़ सकते हैं संतरे के छिलके में विटामिन पाया जाता है जो कि आपके दांत के पीलेपन को दूर कर सफेद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*