अमरूद ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए होते है फायदेमंद, जाने इसके लाभ

देश-विदेश सभी जगह में अमरूद का सीजन चल रहा है। अमरूद तो सबका पसंदीदा फल होता है, हालांकि अमरुद पूरे साल भर नहीं मिलता लेकिन अभी यह अपने चरम पर है। अमरूद में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा, शरीर और बालों के लिए फायदेमंद होता है इसे सुपरफूड को कच्चा और पका दोनों रूप में खाया जा सकता है।

अमरुद में फाइबर और पानी की मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर में चर्बी जमने से रोकता है इस हरे और पीले रंग के फल में कठोर छोटे बीजों के साथ रसदार और सॉफ्ट गूदे भी होते हैं। वैसे ज्यादातर लोगों को इसके बीज खाना पसंद नहीं होता लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के बीज में पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, प्रोटीन, फोलेट, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है आइए जानते हैं अमरूद का बीज खाने के फायदे।

कब्ज से राहत– यदि आपका कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अमरूद के बीच खाइए अमरूद के बीच में फाइबर की मात्रा बहुत होती है जो कि आपके पाचन में मदद करेगा। और पेट साफ करेगा या बीज सीधा निगल लिया जाए तो यह अम्लता की समस्या को भी नियंत्रित करने में मदद करेगा।

वजन घटाने में– अमरूद में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाया जाता है अमरूद के बीजों का सेवन करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट घटता है इससे वजन घटाने में आसानी होती है इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पेट को भरा रखते हैं जिससे कि आपको भूख बार-बार नहीं लगती।

ब्लड प्रेशर कम करता है- यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप अमरूद के बीजों का सेवन एक बार जरूर करें। इसमें पोटैशियम होता है जो कि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए– यदि आप शुगर के मरीज है तो आप अमरूद के बीजों को जरूर खाएं इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है ये बीज चीनी और चीनी यौगिकों के एक प्रमुख घटक को तोड़ने और मीठे का पदार्थों को पचाने में मदद करता है प्रोटीन से भरपूर यह बीच शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम होने से रोकता है, यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप जरूर इसका सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*