इस बीमारी से ग्रसित लोग कभी ना करें अरहर की दाल का उपयोग, होता है भारी नुकसान

आपने हमेशा अपने घर के बड़े बुजुर्गों को और अपने डॉक्टर को कहते हुए सुना होगा कि दाल में सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन विटामिंस मिनरल्स मौजूद होते हैं। दाल एक ऐसा सोर्स है प्रोटीन का जो कहीं और देखने को नहीं मिलता, इसलिए सभी प्रकार के दालों का सेवन करना हमारे लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं। अरहर दाल के बारे में आपको बता दें कि अरहर दाल भी हमारे लिए फायदेमंद है और यह भी प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स भी है। आपने घर पर अरहर दाल का सेवन जरूर किया ही होगा लेकिन अरहर दाल के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी है। कुछ तरीकों से यह बहुत ज्यादा फायदेमंद लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है। अरहर की दाल में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको अरहर दाल के फायदे तो बताएंगे ही साथ ही साथ इसके कुछ नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

चलिए जानते हैं अरहर दाल खाने के कौन-कौन से फायदे हैं

वजन कम करने में करता है मदद
आपको बता दें कि अरहर दाल का सीमन आपके वजन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी होता है जो लोग मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान है वे लोग अरहर दाल का सेवन जरूर करें इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह आपके वेट को भी बढाता नही,, इसमें प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है जिससे आपका पेट बहुत लंबे समय तक भरा भरा महसूस होता है और आपको बार बार भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ता नहीं है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है फायदेमंद
आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अरहर का दाल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है अरहर के दाल में पोटैशियम पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है ऐसे में क्या ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है इसलिए आप यदि डायबिटीज से जूझ रहे तो आप जरूर अरहर दाल का सेवन करें ।

शारीरिक कमजोरी को करता है दूर
यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर हो गया है आपको भूख नहीं लगती है और आपके शरीर में पोषण की कमी हो गई है तो आप जरूर अरहर दाल का सेवन करें आप इसे पी भी सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें बहुत से प्रोटींस विटामिंस मौजूद होते हैं जो आपकी शरीर की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

पाचन तंत्र के लिए है बहुत अच्छा
आपको बता दें कि यदि आपको पेट संबंधी किसी भी प्रकार की परेशानी है पाचन संबंधी किसी प्रकार की परेशानी है तो आप अरहर दाल का सेवन कर सकते हैं इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है साथ ही साथ आपके मेटाबॉलिज्म को बहुत करता है और आपके शरीर में विभिन्न प्रकार की पेट संबंधी परेशानियों को भी खत्म कर देता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
अरहर का दाल का सेवन करना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है इसमें कोटेशन की भरपूर मात्रा होती है जिससे या ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत कारगर साबित होता है।

अरहर के दाल के सेवन से कुछ नुकसान
आपको बता दें कि किसी भी चीज का सेवन यदि आपको फायदा पहुंचाता है तो उसका अत्यधिक मात्रा में सेवन आपको नुकसान भी बचाता है साथ ही साथ कुछ बीमारी से ग्रसित लोगों को अरहर का दाल खाने से बिल्कुल भी बचना चाहिए तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे—-

यदि बढ़ा हो यूरिक एसिड
यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है और आपको डॉक्टर ने इस बात की जानकारी दी है तो आपको आ रहा है अरहर का दाल खाने से बचना चाहिए नहीं तो यह आपके लिए नुकसान का कारण भी बन सकता है।

अगर हो किसी प्रकार की एलर्जी
यदि आपको किसी भी प्रकार के दाल का सेवन करने के बाद एलर्जी महसूस होती है तो आपको उसका सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो याद की एलर्जी को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

यदि है आपको किडनी की समस्या
यदि आपको किडनी में किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको अरहर का दाल खाने से बिल्कुल भी बचना चाहिए नहीं तो यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*