पेट से लेकर महिलाओं की बहुत सी समस्या को दूर करता है अशोक के पेड़ की छाल, जाने इस्तेमाल के तरीके

प्राचीन काल से आयुर्वेद हमारे लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है। यह ऐसे उपचार हैं जो कि बिना किसी साइड इफेक्ट के प्राचीन काल से उपयोग में लाए जा रहे हैं। बड़ी से भी बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। ऐसे में हमारे आसपास मौजूद बहुत से प्रकार के पेड़ पौधे हैं जो आयुर्वेद के अनुसार बहुत ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं। बहुत सी बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए भी यह बहुत ही ज्यादा गुणकारी माना जाता है। ऐसे में बात की जाए अशोक के पेड़ की तो अशोक का पेड़ भी हमारे आसपास आसानी से मिल जाता है लेकिन आपको पता है कि अशोक का पेड़ भी औषधीय गुणों से भरपूर है। आयुर्वेद में अशोक के पेड़ की छाल, टहनी, फूल, पत्तों सभी का उपयोग दवाइयों के तौर पर किया जाता है। विभिन्न प्रकार की दवाइयों को बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे अशोक के पत्ते की छाल के फायदों के बारे मे।

अशोक के पेड़ की छाल के फायदे

बवासीर के परेशानी को करता है दूर
अशोक के पत्तों के छाल का इस्तेमाल कर के अभाव से जैसे परेशानी को भी दूर कर सकते हैं अशोक के पत्तों की छाल का उपयोग आप इस समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच अशोक की छाल का पाउडर ले और अब उसमें शहद और पानी को मिलाया और इसका सेवन करें इससे आपको इन सब परेशानियों से तुरंत राहत मिल जाएगा।

त्वचा संबंधी परेशानी को करता है दूर
अशोक के पत्ते की छाल का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए भी कर सकते यह त्वचा संबंधी बहुत सी परेशानियों को दूर करके त्वचा को निखार लाने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है और साथ ही साथ शरीर के टॉक्सिक को बाहर निकालने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है आप इसके छाल के पाउडर का सेवन करेंगे तो यह आपके खून को साफ करेगा।

हड्डियों के लिए भी है फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी अशोक के पत्तों का छाल का इस्तेमाल भी किया जाता है अशोक के पेड़ की छाल में फ्लेवोनॉयड्स टेलीनॉर एनाल्जेसिक जैसे औषधि गुण मौजूद होते हैं यह सभी तथा हड्डियों के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं।

पेट की समस्या को करता है दूर
अशोक की छाल के पाउडर का इस्तेमाल आप पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए भी कर सकता है अशोक की छाल पेट के कीड़े को मारने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है इसके अलावा अशोक के पेड़ की छाल अपच कब्ज आदि समस्याओं से भी लाभकारी हैं।

महिलाओं की समस्या को करता दूर
महिलाओं के लिए तो अशोक के पेड़ का ख्याल बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है अशोक के पेड़ की छाल महिलाओं को होने वाली परेशानियों के समय होने वाले दर्द है ठंड की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा है पीरियड के दौरान दर्द से राहत पाने के लिए बसों के पत्ते और छाल के पाउडर का सेवन कर सकते हैं यह बहुत फायदा पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*