आँख फड़कना हो सकता है इन बीमारियों का संकेत, जानिए इसके कारण

आई ट्विचिंग जिसे आंख फड़कने के रूप में भी जाना जाता है। यह बहुत ही सामान्य आंख की स्थिति होती है यह कष्टप्रद आंखों का फड़कना आमतौर पर एक आंख की निचली पलक को प्रभावित करता है लेकिन ऊपरी पलक भी फड़क सकती है। वैसे ज्यादातर आई ट्विचिंग लंबे समय तक प्रभावित नहीं करते, लेकिन कभी-कभी आंख का फड़कना हफ्ते या महीने तक भी हो सकता है अगर आपको यह लगता है कि यह किसी शुभ या अशुभ बात की निशानी है तो आप आ गलत हो सकते हैं आज हम आपको सेहत से जुड़ी बातें बताएंगे जिनके कारण आंख फड़कता है

आंखों की समस्या- आंखों में मांसपेशियों से संबंधित समस्या होने पर आपका आंख फड़क सकता है अगर लंबे समय तक आपकी आंख फड़क रही है तो एक बार डॉक्टर से आंखों की की जांच करवा लें। आपको चश्मा लगाने की या चश्मा का नंबर बदलने की जरूरत हो सकता है।

पोषण की कमी– कुछ रिपोर्ट के अनुसार पोषक तत्वों की कमी जैसे मैग्नीशियम, पलक किए टर्न को ट्रिगर करता है अगर आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी होती है तो भी आपके आंख फड़क सकते हैं अपने डाइट में ऐसे तत्वों को शामिल करे जिसमें आपको पोषक तत्व अधिक मिले जैसे हरी सब्जियां, फल, दूध आदि।

नींद की कमी से– कम सोना भी आपकी आंखों के फड़कने का एक कारण बन सकता है डॉक्टर्स की मानें तो एक व्यक्ति को लगभग 8 से 9 घंटे सोना जरूरी होता है इससे कम सोने से आपको इसके साइड इफेक्ट देखने पढ सकते हैं जैसे आंखों का फड़कना, आंखों में दर्द, सिर में दर्द।

एलर्जी- जिन लोगो को आंखों की एलर्जी होती हैं, उन्हें आंखों में खुजली, पानी आना और फड़कना जैसी समस्या हो सकती है। इससे निपटने के लिए डॉक्टर किसी ड्रॉप या दवा की सलाह दे सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*