मुंह के दूर्गंध से है परेशान तो घर मे ही आंवले से बनाये माउथ फ्रेशनर, जाने बनाने की विधि

मुंह में दुर्गंध की समस्या एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। यह हमारे कॉन्फिडेंस को कम करने का काम करती है, लेकिन यह समस्या होने के पीछे का कारण हमारे पेट संबंधी परेशानियां होती है। अपच की शिकायत कब्ज की शिकायत होने की वजह से मुंह में दुर्गंध आने की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में हम मुंह से दुर्गंध आने की समस्या के लिए तरह-तरह के माउथवॉश का यूज़ करते हैं। बाजार में वैसे तो देखा जाए तो हजारों तरह के माउथवॉश मिलने लगे हैं लेकिन इसमें बहुत शुगर की मात्रा मिलाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है और यहां हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाती है। ऐसे में यह सब हमारे लिए अच्छा नहीं है बहुत से लोग सौफ का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन आज हम बात कर रहे हैं आवले की आंवले को भी एक मुखवास की तौर पर देखा जाता है। खाना खाने के बाद यदि आप आंवले का सेवन करेंगे तो यह आपको अनेकों फायदे भी देगा। यह एक मुखवास का तो उपयोग करेगा ही साथ ही साथ ही आपके खाने को पचाने के लिए भी बहुत अच्छा है आंवले में एंटीऑक्सीडेंट गुण बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका रोजाना सेवन करने से दांत हेल्दी रहते और बालों की ग्रोथ को भी अच्छा लगता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं क्या आप लेकर मुखवास को आप किस तरह बना सकते हैं और इसके किस प्रकार आपको फायदा मिल सकते हैं।

इस प्रकार बनाएं आंवले का मुखवास

आवश्यक सामग्री
आंवले का मुखवास बनाने के लिए आपको चाहिए यह सब सामाग्री-
■आंवला मिश्री
■भुना हुआ जीरा पाउडर
■आमचूर पाउडर
■काली मिर्च पाउडर काले नमक।

इस प्रकार बनाएं आंवले का मुखवास
■आंवले का मुखवास बनाने के लिए आपको पांच सौ ग्राम आमला लेने लहू से धो कर एक बर्तन में रखें।
■ अब बर्तन में पानी भरकर और आंवले को उबालने के लिए रख दे।
■आवले को उबालने के बाद उसमें फांक अलग कर ले और फाक अलग करने के बाद बर्तन से सारा पानी आपको निकाल देना।
■ अगले को साफ बर्तन में अलग कर ले आंवले में आप 500 ग्राम मिश्री का पाउडर मिलाकर रख दे उसे ढक कर आप रख दें उसके बाद शाम तक आंवला पानी छोड़ देगा।
■ इसके बाद आंवले का पानी निकाल कर आप को ढक कर रख देना है।
■ 2 से 3 दिन तक यदि प्रक्रिया को आप करें फिर उसे छान लें।जिससे एक्स्ट्रा पानी आपका निकल जाएगा।
■ भुना जीरा पाउडर आमचूर पाउडर काली मिर्च पाउडर काला नमक मिलाएं मिश्रण को अच्छी तरह से चलाकर एयरटाइट कंटेनर में बंद कर दें आपका मुखवास पूरी तरह से तैयार है।

मुंह से आने वाली बदबू को दूर करता है आंवला का मुखवास
मुंह से आने वाली बदबू के कारण हमारा कॉन्फिडेंस बहुत लो हो जाता है और हमें हर जगह शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में आप आंवले के मुख वॉस का रोजाना सेवन करेंगे तो यह आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है इसलिए इसका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद है इससे आपके शरीर में एनर्जी भी महसूस होने लगती है आंवला गर्मी के दिनों में बाजार में नहीं मिलता इसलिए आप इसे मुखवास के रूप में स्टोर करके साल भर के लिए रख सकते हैं।

पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर करता है
आंवला का मुखवास आंवला का मुख्यमंत्री मुंह की दुर्गंध को ठीक करने के लिए कार्य नहीं है क्या पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियां जैसे गैस अपच की शिकायत को दूर करने के लिए भी कारगर है आप इसे कभी भी और कैसे भी इसका सेवन कर सकते हैं जिन लोगों को पेट संबंधी पर जाने लगे रहती है उनको तो रोजाना ही आंवले के मुखवास का सीमा जरूर करना चाहिए इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा जाकर आंवले का अचार बनाकर भी खा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*