आखिर क्यों आता है पैर से बदबू, जाने इसके पीछे का कारण और दूर करने के कुछ आसान और सरल उपाय

पैरों से बदबू आने की समस्या एक आम समस्या है। कई बार ऐसा होता है कि बिना वजह ही हमारे पैसे बदबू आती है और हम इस बात को नहीं जान पाते हैं कि आखिर क्यों हमारे पैर से बदबू आती है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पैर से कभी भी बदबू ना आए क्योंकि यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। पैरों से बदबू आना पसीने की वजह से होता है। यदि आप मौजे पहनते हैं तो पसीने की वजह से आप तो मोजा अकेले हो जाते हैं और इस वजह से पैरों से बदबू आने लग जाती है। ऊपर से यदि आप साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखते हैं तो इसकी वजह से भी पैरों में बदबू आने की समस्या सबसे ज्यादा देखे जाने लगती है। ऐसे में यह देखने और बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है या हमारे हाथ में विश्वास को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है लेकिन इसके पीछे का कारण बहुत से लोगों को नहीं पता होता है और इसे दूर करने का उपाय भी नहीं पता होता। इसलिए आज सर्जिकल में हम आपको इसके पीछे का कारण और इसे दूर करने के उपाय बताएंगे।

जाने आख़िर क्यों आती है पैरों से बदबू
यदि पैरों से बदबू आने की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है तो उन लोगों पर जो लोग मौजा पहनते हैं ऐसे में जब हमारे पैरों से पसीना निकलता है तो मुझे उस पसीने से भीग जाते जिसके फलस्वरूप बदबू आने लग जाती है। इसके अलावा यदि आप बहुत टाइट सूट पहनते हैं जूते पहनते हैं सैंडल पहनते हैं और गर्मी के मौसम में तो या परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में क्या होता है कि आपके पैरों पर पसीना सूख नहीं पाता और जिसके परिणाम स्वरूप आपके पैरों में बदबू आने लगता है। आपके पैरों से बदबू आने के पीछे एक और कारण यह भी है कि बैक्टीरिया मौजूद होता है। हमारे पैरों में और इसकी वजह से हमारी स्कीन के डेड सेट और त्वचा में मौजूद तेल मिल जाते,, जिसके कारण पैरों में बदबू के समय से सबसे ज्यादा देखने को मिलती है पैरों से बदबू आने का कारण कई बार किशोर और गर्भवती महिलाओं में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि उन्हें हार्मोन अल परिवर्तन की वजह से पसीना आने लगता है। यदि आप अपने पैरों पर दिन भर खड़े भी रहते हैं यह आप अत्यंत तनाव में रहते हैं तो आप में यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में यह हमें बिल्कुल भी अच्छा लगता है और इसे दूर करने के लिए हम कुछ आसान उपाय वह कर सकते हैं जो हम गे आपको बताएंगे।

किस तरह दूर कर सकते हैं अपने पैरों से बदबू की समस्या

करें नमक वाले पानी का उपयोग
यदि आपके पैरों में बहुत ज्यादा बदबू आती है तो आपको नमक वाले पानी का उपयोग करना चाहिए आपको नमक के पानी में पैर डुबोकर बैठना या फिर नमक के पानी से आपको बार -बार पैर धोना चाहिए ऐसा करने से आपको बदबू की समस्या से आराम मिल जाएगा।

गीले मोजे और जूते भूलकर भी ना पहने
आप अगर पैरों के बदबू से परेशान है तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी तू ही ले जूते जग्गी ले मुझे बिल्कुल भी ना पहने इसी वजह से आपके पैरों में बदबू की संभावना सबसे ज्यादा देखने को मिलती क्योंकि गीले जूते पहनने की वजह से बैक्टीरिया इस में पनप जाते हैं और जिसकी वजह से यह समस्या ज्यादा बढ़ती है।

सफेद सिरका का करे उपयोग
पैरों की बदबू को दूर करने के लिए आप जूते सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका डालकर रख सकते हैं इससे जूते और पैरों में बदबू नहीं आयेगी सफेद सिरका गंदगी बदबू को खींचने के लिए बहुत कारगर है।

करे बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
आप बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाकर भी अपने पैरों के बदबू को दूर कर सकते हैं बस आपको इस मिश्रण में पैर डुबो कर बैठना इसे पैर की खराब बैटरी खत्म हो जाते और आपको बदबू से राहत मिलती है।

टी बैग और पाउडर का करें इस्तेमाल
पैरों के बदबू को दूर करने के लिए आप टी बैग या फिर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते आप टेलकम पाउडर को पैर और जूतों में छडके और वही टी बैग को पानी में मिला है और उसमें पैर डालकर बैठे तो आपके बद्बू की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*