सेब का मुरब्बा खाने से मिलते है सेहत को ये फायदे

हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए सेव कितना फायदेमंद है। ऐसे में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं रोजाना सेब का सेवन करना का सुझाव तो डॉक्टर्स भी देते हैं इसमें बहुत से रोगों से लड़ने के लिए जो तत्व चाहिए होते हैं वह सब से मैं बहुत मौजूद होते हैं। जिस तरह से हमारे लिए फायदेमंद है उसी तरह सेब का मुरब्बा भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। सेब में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन सी और विटामिन ए होता है। इसके साथ ही बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीजन भी मौजूद होते जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन रही बात सेब के मुरब्बे की तो इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते इसलिए सेब का मुरब्बा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पेट संबंधी परेशानियों को लेकर लेवल कंट्रोल करना खून की कमी को दूर करना जैसे समस्याओं को दूर करने में बहुत कारगर है इसके साथ ही सेब का मुरब्बा खाने से हड्डियों की सूजन का और मस्तिष्क और हृदय रोगों की समस्या दूर होती है। साथ ही साथ जिन लोगों को तनाव चिंता लगी रहती उनके लिए भी या मानसिक शांति प्रदान करेगा इसमें सोडियम जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
मुरब्बा खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है अगर आपको हायकन कॉलेज ट्रोल की समस्या है तो आप को सेब का मुरब्बा खाने से बहुत फायदा पहुंचेगा।

ब्लड प्रेशर अगर होता है हाई तो यह है फायदेमंद
हाई ब्लड प्रेशर जिन लोगों को है जो आए दिन इस समस्या से जूझ रहे हो उनके लिए सेब का मुरब्बा खाना बहुत फायदेमंद होता है ऐसा माना जाता है कि सेब का मुरब्बा हिरदे मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद है जिससे रक्तचाप के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है।

पेट के लिए बहुत फायदेमंद
आजकल के गलत खानपान की वजह से पेट संबंधी परेशानी उत्पन्न होना आम बात है लोगों को यह परेशानियां लगी ही रहती है लेकिन यदि आप सेब का मुरब्बा खाएंगे तो यह आपके पेट की गंदगी को साफ करने में बहुत मदद करेगा और पेट की बीमारियां भी दूर करेगा।

खून की कमी को करता है दूर
जिन लोगों को एनीमिया खून की कमी की समस्या है जिन लोगों के शरीर में खून की कमी लगी रहती है उन्हें इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रोज सेब के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए इससे उनके खून की कमी तुरंत ही दूर हो जाएगी।

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद
सेब का मुरब्बा यदि रोजाना खाया जाए तो यह हमारी स्किन के दाग धब्बे झुर्रियां को कम करने में बहुत मदद करता है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्किन को अच्छा करने में बहुत कारगर है।

जाने किस तरह तैयार कर सकते हैं सेब का मुरब्बा
सेब का मुरब्बा के फायदे तो हम सब जान गए लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब का मुरब्बा किस तरह बनाया जाता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सेब के मुरब्बे बनाने की पूरी विधि बताने जा रहे हैं—

■सबसे पहले आपको 1 किलो सेब को पानी से अच्छी तरह से साफ करके उसे सूखे कपड़े से साफ करके एक जगह पर रख लेना चाहिए

■इसके बाद आप सेव के छिलके को छीलकर बाहर निकालें और साथ ही इसके बीजों को भी बाहर निकालकर अलग कर लें।
■इसके बाद आप प्रेशर कुकर में 2 लीटर पानी में सेव डालकर छोड़ दे इस बात का ध्यान आपको रखना है कि सब अच्छे से पानी में डूब गए हो यदि आवश्यकता हो तो आप और पानी भी इसमें डाल सकते है। लेकिन पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें।
■ इस सेब के पानी को तब तक आप को उबालने देना है जब तक कि इसे पूरी तरह से कोमल और नरम ना हो जाए।
■इसके अलावा आपको चाशनी बनाने के लिए भी 1 लीटर पानी और 1 किलो चीनी ले लेना है अब पानी और चीनी को उबालने के लिए रख दें और इसे जब तक उबलने दें जब तक कि यह तार की स्थिति में ना आ जाए।
■ इसके बाद आप फिर से उबले हुए सेव को चाशनी में डाल दें और फिर से सभी को उबाल उबाल लें ऐसा तब तक करें जब तक चासनी दो धागों जितनी हो जाए।
■ इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें और उसमें के सर भी डाल दें।

■ सेब के मुरब्बे का स्वाद बढ़ाने के लिए आप उस में इलायची बना कटे हुए काजू भी मिला सकते हैं इससे आप के मुरब्बे का साथ और भी बढ़ जाएगा इस मिश्रण को आप किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते है।

कब खाना अच्छा होता है सेब का मुरब्बा
सेब का मुरब्बा खाने का सही समय भी हमें ज्ञात होना बहुत जरूरी है सेब का मुरब्बा आप सुबह के समय खा सकते हैं शाम में भी इसका सेवर आप करेंगे तो भैया अच्छा होगा लेकिन सुबह इसका सेवन करना आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा इसके अलावा दिन में एक ही सेब के मुरब्बे का सेवन करने का कोशिश आपको करना चाहिए। आपको मीठा अधिक पसंद नहीं है तो आप इसमें आधी मात्रा भी ले सकते संतुलित मात्रा में इसके सेवन से आप को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*