आज से ही शुरु कर दीजिए कद्दू का बीज खाना, जड़ से दूर हो जाएगी ये समस्या

कद्दू की सब्जी तो आपने खाई ही होगी यह बाजार में मिलने वाली आम सब्जियों में से एक है लेकिन क्या आप कद्दू के अंदर मौजूद बीजों का सेवन करते हैं और अगर नहीं किया है तो क्या इसके फायदों के बारे में जानते हैं। अक्सर लोग कद्दू की सब्जी बनाते वक्त उसके बीजों को विशेष निकाल कर फेंक देते हैं लेकिन इसके फायदे से अनजान होते हैं विशेषज्ञ कहते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं। कद्दू के बीच में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी, मैग्नीशियम,और तांबा, जस्ता, आयरन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि मानव शरीर के लिए काफी उपयोगी होते हैं। छोटे अंडाकार आकार के कद्दू के बीज इन्हें त्रिपिटक भी कहा जाता है पोषक तत्वों का एक पावर हाउस माना जाता है कद्दू के बीज ओमेगा 6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन असंतृप्त वसा का एक बड़ा स्रोत है इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर आपको स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी वरिष्ठ मिल सकती है कद्दू के बीज का सेवन महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते हैं इसका सेवन आप स्नैक के रूप में भी कर सकते हैं यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने का काम करेगा। आइए जानते हैं कद्दू के बीज के सेवन के कुछ और फायदे।

कद्दू का बीज खाने के फायदे
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद– कद्दू का बीच ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। यह बीज भी सुपाच्य प्रोटीन से समृद्ध होता है जो रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है डायबिटीज रोगियों को इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए खाली पेट में इन बीजों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद है।

बेहतर नींद के लिए मददगार- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आपके लिए कद्दू का बीज लाभकारी साबित हो सकता है कद्दू के बीच में सेरोटोनिन नामक तत्व पाया जाता है जो एक न्यूरोकेमिकल है जिसे एक प्राकृतिक नींद को प्रेरित करने वाला भी माना जाता है यह ट्रिपटो फैट में भी समृद्ध है एक एमीनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तन हो जाता है जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है बिस्तर पर जाने से पहले मुट्ठी भर बीज रात को नींद पाने का एक आसान और प्राकृतिक तरीका है।

वजन घटाएगा– ज्यादातर लोगों का फिटनेस क्रेज वजन कम करने पर टीका है कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिसके सेवन से आपको अधिक समय तक भूख नहीं लगेगा। कद्दू के बीच में काफी मात्रा में पाया फाइबर पाया जाता है जो आपको तृत्य रखता है और आपको अनहेल्दी खाने से भी रोकता है।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी– कद्दू के बीच में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो कि गठिया के दर्द को कम करने में मदद करेगा, जोड़ों के दर्द से इलाज में यह बीज बहुत लाभकारी माना जाता है सर्दियों में बीज को सेककर खाना चाहिए।

बालों की ग्रोथ- कद्दू के बीजों में क्यूकरबिटासिन होता है जो कि एक अनोखा अमीनो एसिड होता है जो बालों का विकास करने में मदद करेगा। यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आप स्कैल्प पर कद्दू के बीज का तेल लगा सकते हैं या रोजाना एक मुट्ठी खाली पेट में कद्दू का बीज खाएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*