आज से ही शुरु कर दीजिए दूध के साथ दो लौंग का सेवन, होंगे शरीर को गजब के फायदे

यह तो आप सभी जानते होंगे कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है सभी डाइटिशियन दूध पीने की सलाह देते हैं यह ना सिर्फ हमें बीमारियों से बचाने का काम करता है बल्कि शरीर को मजबूत करने का भी काम करता है दूध में कैल्शियम, पोटेशियम, बहुत मात्रा में पाया जाता है जिससे आप अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं इसके अलावा पाचन क्रिया को मजबूत रखने के लिए भी दूध फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन लौंग के साथ किया जाए तो यह किसी औषधि से कम नहीं है लौंग तो हम सभी के किचन में आसानी से मिल जाएगा यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है इसके अलावा पोटेशियम, फाइबर, और ओमेगा-3, भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है इसका दूध के साथ मिलाकर सेवन करने से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं आइए जानते हैं।

इस तरह करें लौंग के साथ दूध का सेवन
दिन में किसी भी समय आप दूध में लौंग डालकर सेवन कर सकते हैं सबसे पहले लौंग को पीस लें और उसके बाद एक गिलास गुनगुने दूध में इसका पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर सेवन करें यह आप दूध के साथ दो लोग चबाकर भी सेवन कर सकते हैं।

लौंग और दूध के सेवन से भूख बढ़ेगा– यदि आपको कम भूख लगने की समस्या है तो लौंग और दूध का सेवन जरूर करे लौंग और दूध का सेवन करने से आपकी भूख पहले से ज्यादा बढ़ेगी दरअसल लौंग में विटामिन के साथ जिंक, कॉपर, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं वहीं दूसरी ओर दूध में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है जो की भूख बढ़ाने में मदद कर सकती है। लेकिन ध्यान रखें कि दूध और लौंग का सेवन ज्यादा अधिक मात्रा में ना करें दरअसल इन दोनों का तासीर गर्म होता है जो कि पेट में गर्मी पैदा कर सकता है।

शरीर को देखा उर्जा– अगर आप दिन भर काम करते हैं और थकान महसूस होता है तो आपको दूध और लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए दरअसल दूध में कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है वही लौंग आपको थकान दूर करने में मदद करता है इसे पीने से आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और तनाव दूर होगा।

दांतो के लिए फायदेमंद– दूध और लौंग का रोज सेवन करने से आपके दांत मजबूत होंगे इसके अलावा लौंग में पाए जाने एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह में बदबू उत्पन्न करने वाली बैक्टीरियस को मारने में भी मदद करती है वही दूध में कैल्शियम की मात्रा बहुत पाई जाती है जो कि दांत को मजबूत करने का काम करेगा।

पेट की समस्या में फायदेमंद- यदि आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्या होती रहती है तो लौंग और दूध का सेवन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है दरअसल लौंग में औषधीय गुण पाए जाती है जो कि पेट की समस्या जैसे गैस, पेट में ऐठन, और कब्ज जैसी समस्या को दूर रखता है वही दूध पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*