आज से ही शुरु कर दीजिए भीगा हुआ चना खाना, होंगे ये सभी फायदे

अक्सर आपने देखा होगा कि बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह सुबह उठकर भीगे हुए चने खाने चाहिए। भीगे हुए चने कई लोग खाते हैं कुछ लोग जिम करने के बाद भीगे हुए चने खाते हैं। काला चना को प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर, और कैल्शियम, जैसे पोषक तत्व होते हैं। भीगे हुए चने सेहत के लिए नहीं बल्कि त्वचा और मांसपेशियों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो भीगा हुआ चना खाना चाहिए यह आपको इम्यूनिटी और ऊर्जा प्रदान करती है। यह शरीर में आयरन की कमी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल और शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत लाभकारी होता है।

भीगा हुआ चना खाने के फायदे
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए
काले चने में घुलनशील फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये पाचन से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. वहीं जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है. उन्हें भीगे हुए चने के साथ इसका पानी भी पीना चाहिए. इसके लिए आपको चना रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा।

वजन घटाने में मदद करता है
बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग भी चने को अत्यधिक मात्रा में खाने के लिए उपयोग करते हैं। दरअसल चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है, जो भूख को कम करके वजन घटाता है रोज सुबह भीगा हुआ चना खाने से आपका वजन घट जाएगा।

कैंसर का खतरा कम करता है
भीगे हुए चने का सेवन कैंसर के खतरे से भी बचाए रखेगा। चने में ब्यूटिरेट नामक फैटी एसिड पाया जाता है, जो मुख्य रूप से कैसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है ऐसे लोग जिनको कैंसर होने की शिकायत है उन्हें भी रोज सुबह भीगा हुआ चना खाना चाहिए।

खून साफ करता है
वीडियो में चलने में बहुत से पोषक तत्व जैसे आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, और विटामिंस, पाए जाते हैं जो कि आपकी खून को साफ रखने में भी मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*