आज से ही शुरु कर दीजिए रोजाना आंवला खाना, होंगे यह सभी फायदे

आयुर्वेदिक के अनुसार ऑनलाइन ऐसा फल है जिसके अनगिनत लाभ होते हैं। आंवला खाना त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है आंवले का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। जैसे आंवला का जूस, आंवला का पाउडर, आंवला का अचार, आदि। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल, पाए जाते हैं न्यूट्रिशन भी आवला खाने की सलाह देते हैं।

सर्दियों में अगर सुपरफूड की बात करें तो आंवला ही वह फूड है, जो हमें कई तरह से फायदे पहुंचाता है वैसे तो कुछ लोग यह सोचते हैं कि आंवला सर्दियों में नहीं खाना चाहिए। लेकिन हम आपको बता दें की आंवले को सर्दियों में खाने से बहुत से फायदे होते हैं, सर्दी के शुरू होते ही हमें कई तरह की परेशानी और बीमारियां होना शुरू हो जाती है। उनके लिए आंवला रामबाण का काम करता है आंवला में बहुत मात्रा में विटामिन होता है इसमें संतरे से लगभग 17 गुना ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट होता है यह आपके प्रत्येक अंग में अलग-अलग तरीकों से आपको लाभ पहुंचा सकता है आइए जानते हैं हम आंवले से किन चीजों को बना सकते हैं।

आंवले का जूस– अगर आपने आंवले का जूस कभी नहीं पिया है तो जरूर पीजिए, आंवले का जूस से आपके बालों में ग्रोथ बढ़ती है साथ ही इसमें विटामिन सी बहुत मात्रा में होता है जो कि आपको ऊर्जा प्रदान करता है और आपके शरीर की तरावत को बढ़ाता है।

आंवले का अचार– आंवले के अचार के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। हम सभी इसे खाने में बहुत चाव से खाते हैं लेकिन आंवले के अचार खाने से यह आपके पाचन में मदद करता है और अपचन जैसी समस्या नहीं होती। इसको आप पराठा, रोटी या पूरी के साथ भी खा सकते हैं।

आंवले का मुरब्बा– आंवले का मुरब्बा प्राचीन काल से बहुत प्रचलित है यह जितना पुराना है उतना ही गुणकारी भी माना जाता है मुरब्बा गुड से बनाया जाता है जो कि हमारे शरीर में गर्मी प्रदान करता है साथ ही आंवले में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और सर्दी खांसी से भी बचाता है रोज सुबह एक आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए।

आंवला की चटनी– सर्दियों में अक्सर लोग बीमार होते हैं इसीलिए अपने शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने और पोषक तत्व की पूर्ति करने के लिए आंवले की चटनी का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है।

आंवला का जैम– यदि आप अपने बच्चे को आंवला में मौजूद पोषक तत्व देना चाहते हैं तो आप आंवले का जेम बना सकते हैं आप आंवले का जैन को ब्रेड या रोटी में लगाकर बच्चों को टिफिन में या घर में खिला सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*