आज से ही शुरु कर दीजिए रोजाना एक नींबू खाना, होंगे गजब के फायदे

छोटा सा दिखने वाला नींबू औषधीय गुण से भरपूर होता है इसके रस का इस्तेमाल ज्यादातर व्यंजनों को बनाने में किया जाता है भले ही नींबू स्वाद में खट्टा होता है लेकिन नींबू के फायदे बहुत अद्भुत है नींबू का सेवन करके शरीर को बहुत तरह से फायदा पहुंचाया जा सकता है नींबू खास तौर पर खट्टे रस के लिए उपयोग किया जाता है इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं यह विटामिन सी से भरपूर होता है इसके साथ इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, कैरोटीन बीटा, एंटी कैंसर और anti-inflammatory गुण पाया जाता है।

गर्मी के दिन में नींबू का सेवन आप नींबू पानी बनाकर कर सकते हैं यह आपको गर्मी में उर्जा प्रदान करने का काम करता है इसके अलावा यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का भी काम करता है अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भी आप रोज नीबू का सेवन कर सकते हैं आइए जानते हैं नींबू के सेवन से होने वाले कुछ और फायदे।

किडनी स्टोन में फायदेमंद-जिन्हे किडनी स्टोन की शिकायत है वह अपनी डाइट में नींबू को जरूर शामिल करें दरअसल नीबू में मौजूद सिट्रेट गुण पथरी को बढ़ने से रोकता है भले ही इसका नेचर एसीडीक हो लेकिन शरीर में जाकर ये प्रभाव डालता है और किडनी के लिए क्लींजर की तरह काम करता है आप इसका सेवन सुबह नाश्ते में कर सकते हैं।

अच्छे बैक्टीरियस को बढ़ाता है– शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए गुङ बैक्टीरिया का बढ़ना जरूरी है ऐसे में गुङ बैक्टीरिया बढ़ाने के लिए नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है दरअसल नींबू में पेक्टिन नामक फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में प्रोबायोटिक की तरह काम करता है और लीवर को अच्छा करने में भी मदद करता है। इसका सेवन आप सुबह खाली पेट में कर सकते हैं नींबू के छिलके को पानी में उबालकर भी इसका पानी पीने से फायदा होता है।

पाचन रखता है अच्छा– आजकल के समय में बदलती लाइफस्टाइल और लापरवाही के अक्सर लोग पाचन संबंधी समस्या से जूझते रहते हैं यदि आप भी पाचन संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो नींबू का सेवन जरूर करें नींबू आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करेगा साधारण तौर पर हम लोग जो भी खाना खाते हैं वह फूड पाइप के जरिए पास होता है कई बार खाने की अवशेष फूड पाइप में फंस जाते हैं ऐसे में नींबू पानी का सेवन आपके शरीर में अवशेष को बाहर निकालने का काम करेगा।

एंटी एजिंग है नींबू-बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में उसका असर दिखने लगता है असर को दूर करने के लिए नींबू कारगर होता है यह तो हम सभी जानते हैं कि नीबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए कारगर होता है और शरीर में कोलेजन बनाए रखता है जैसे ही हम बूढ़े होते हैं हमारे शरीर कोलेजन खोने लगता है जिसे की त्वचा में एजिंग दिखने लगती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*