अगर करना चाहते है अपना वजन कम तो जानिए दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं

दूध हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह तो बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। भारतीय घरों में भी जा रही है और यह डाइट का मुख्य हिस्सा है। इसमें बहुत से ऐसे मल्टी विटामिंस, प्रोटींस, मौजूद है जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह एक मात्र एक ऐसी चीज है जो अकेले संपूर्ण आहार के बाहर बराबर होती है। दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है। दूध में भरपूर मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिशन पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में कारगर होता है। ऐसे में लोग जो वजन कम करना चाहते हैं वे लोग भी दूध का सेवन करते हैं लेकिन या नहीं करना चाहिए आपको हम बता दें कि दूध वजन बढ़ाने के साथ वजन कम कर आप को फिट रखने में भी मदद करता है,,जी हां दूध में मौजूद कोलेस्ट्राल हमारे शरीर को फिट रखने के साथ फेट को कम करने में भी कारगर है। जब तक आप सीमित मात्रा में दूध का सेवन करेंगे तो यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा लेकिन जब आप इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करेंगे तो यह आपके वजन को बढ़ाने में कारगर है इसलिए आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।

जाने आख़िर क्यों नहीं करते लोग दूध का सेवन
दूध में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है वजन कम करने के लिए दो कारकों का नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। आपको हम बता देना चाहते हैं कि देखा जाए तो एक कप दूध में जाने की 250 मिली लीटर दूध में करीब 5 ग्राम चैट और 152 कैलोरी होती है इसलिए वजन कम करने वाले लोग दूध को पीने से बचते हैं दूध को डाइट में शामिल नहीं करते हैं।

जाने एक कप दूध में होता है कितना फैट
आपको बता देना चाहते हैं कि दूध हमारे लिए बहुत अच्छा है और इसे रोजाना दूध का सेवन करना आपको ऊर्जावान बनाने में बहुत कारगर है लेकिन देखा जाए तो एक कप दूध में लगभग 5 ग्राम शहद और 152 कैलोरी होती है ऐसे में बेल लोग को कैलोरी वाली डाइट पर 1 दिन में सीमित कैलोरी का सेवन करने के लिए अपने आहार में दूध और दूध से बने उत्पादों से बचते हैं।

क्या सच में दूध बढ़ाता है मोटापा
आपको हम बता देना चाहते हैं कि दूध पीने से वजन नहीं बढ़ सकता लेकिन जो कुछ किलो कम करने में मदद जरूर कर सकता है दूध हल्दी है और हाई क्वालिटी प्रोटीन कब बहुत अच्छा सोच भी है या मांसपेशियों के लिए भी बहुत अच्छा इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे इसमें जिंक,मैग्निशियम, कैलशियम विटामिन B12 विटामिन डी जैसे पोषक तत्व बहुत अच्छी तरह से मौजूद है जो हमारे शरीर और हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है। 250 मिली दूध में 8 ग्राम प्रोटीन 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है इसलिए आप अगर आप डाइट पर है तो आपको दूध का सीमित मात्रा में सेवन करने से अत्यधिक मात्रा में नहीं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*