पूरी नींद ना लेने की वजह से बढ़ता है मोटापा, जाने वजन कम करने के लिए पूरा नींद लेना क्यों है जरूरी

वजन और मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्या बन गई है हर व्यक्ति वजन और मोटापे की समस्या से जूझ रहा है जहां हम अपनी लाइफस्टाइल में बिजी हो गए हैं। जिसकी वजह से हम अपने खान-पान पर उचित ध्यान नहीं दे पाते जिसके फलस्वरूप अनेक प्रकार की परेशानियां हमारे स्वास्थ्य पर देखने को मिलती है। ऐसे में शरीर का वजन बढ़ना और मोटापा बढ़ना भी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है वजन कम करने के लिए हम कई तरह की चीजों को फॉलो करते हैं कई तरह के व्यायाम एक्सरसाइज और डाइट प्लान करते हैं लेकिन इसके बाद भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता लेकिन हम अपनी जीवनशैली में यदि कुछ चीजों और कुछ आदतों को छोड़ देंगे तो यह हमारे वजन को कम करने में बहुत कारगर साबित होगा। हम में से कई लोग ऐसे हैं जो बहुत रात रात तक सोते नहीं है जिन्हें किसी कारणवश रात भर नींद भी नहीं आती और भी अपनी नींद पूरी कर नहीं पाते हैं आपको बता दें कि इसके परिणाम स्वरूप कुछ उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है आज हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों अच्छी नींद ना लेने की वजह से वजन तेजी से बढ़ता है।

जाने आख़िर क्यों अच्छी और गहरी नींद ना लेने से तेजी से बढ़ता है आपका वजन

शरीर में भूख लगने की मात्रा बढ़ती है
आपको बता देना चाहते कि यदि आप कम मात्रा में सोएंगे और आप रात को अच्छी तरह से अपने नींद पूरा नहीं करेंगे तो यह आपके शरीर में भूख लगने वाले हार्मोन का स्तर बढ़ाने लग जाएगा शरीर में हार्मोन का स्तर बढ़ने से वजन तेजी से ज्यादा बढ़ने लगता है और आपको बार बार भूख लगने की संभावना बनती जाती है ऐसे में आपका मोटापा तेजी से बढ़ता है।

शरीर में बढ़ाता है तृप्ति हारमोंस
को आपको बता देना चाहते हैं कि हमारे साथ के लिए अच्छी नहीं तो पूरी नींद लेना अत्यंत आवश्यक है नहीं तो यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर बन जाती है ऐसे में अच्छी और गहरी नींद ना लेने से शरीर में तृप्ति हारमोंस भी तेजी से बढ़ने लग जाते हैं ऐसे में आप अपने भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते जिसके फलस्वरूप तेजी से आपका वजन बढ़ने लगता है।

शरीर में आता है आलस
यदि आप अच्छी तरह से अपनी नींद पूरी नहीं करेंगे रात को सोएंगे नहीं और 8 घंटे के पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो यह आपके शरीर को बहुत ही सुस्त कर देगा और पूरे दिन आप आलस फील करेंगे और आलस बिल करने की वजह से आप ज्यादा चलना फिरना दौड़ भाग का काम नहीं करेंगे जिसके फलस्वरूप बैठे-बैठे खाने की वजह से यह आपके वजन को तेजी से बढ़ आएगा।

नींद पूरी ना होने की वजह से एक्सरसाइज ना करना
जब हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो हमारा मन किसी भी काम में नहीं लगता ऐसे में यदि आप रोज सुबह एक्सरसाइज करते हैं और रात को यदि आपको नींद नहीं आती तो आप बिल्कुल भी सुबह एनर्जेटिक फील नहीं कर पाएंगे और एक्सरसाइज बयान जिम जैसी चीजों पर तो आपका ध्यान ही नहीं जाएगा जिसके फलस्वरूप या आपके दैनिक जीवन में परेशानी और विपदा खड़ी करता है और आपका वजन तेजी से बढ़ाता है।

नींद ना आने पर रात में करेवींग
क्रेविंग को बढ़ाता है यदि आपको रात को नींद नहीं आती है और आप बोर होते जाते हैं तो स्वभाविक सी बात है आप अलग-अलग तरह के स्नेक्स आइसक्रीम चॉकलेट का सेवन करेंगे जो कि आपके मोटापा को तेजी से बढ़ाने में आपकी बहुत मदद करता है इसलिए भूल कर भी आप सोना छोड़कर रात को स्नैपस्टोर खाना शुरू ना करें।

मेटाबॉलिज्म को करता है कमजोर
आपको बता दें कि यदि आप तो अपनी नींद पूरी तरह से कंप्लीट नहीं करेंगे तो सुस्ती और नींद की कमी की वजह से आपका मेटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है ऐसे में तेजी से वजन बढ़ने लग जाता है इसलिए अपनी नींद को पूरी तरह से ठीक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*