आप भी सफेद बाल की समस्या से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, हो जाएंगे सफेद बाल काले

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होना तो आम बात है लेकिन आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे तो यह चिंता की बात है आजकल भाग दौड़ की जिंदगी में मानसिक तनाव, दवाइयों की वजह से कम उम्र में बाल सफेद हो जाते हैं। इनसे बालों को बचाने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि बाल और ज्यादा सफेद हो जाते हैं और झड़ने और टूटने भी लगते हैं आज हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है लोगों के सामने आ रही इस परेशानी को देखते हुए हम आज आपको बालों को काला करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसे आप घर में ही इस्तेमाल करके बिना खर्च किए बालों को सफेद से काला कर सकते हैं।

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे
अदरक और शहद- अदरक बालों के लिए काफी असरदार होता है इसके लिए अदरक को कद्दूकस करके शहद के रस में मिला ले। इस मिश्रण को बालों पर कम से कम 2 हफ्ते तक नियमित रूप से लगाएं इससे धीरे-धीरे बाल सफेद होने कम हो जाएंगे।

आंवला है गुणकारी– आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है सबसे पहले आप आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल दें। इसके बाद इसे पानी में उबालें इसे तब तक उबाले जब तक पानी आधा ना हो जाए, अब इसे मेहंदी और नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाएं।

फिटकरी अखरोट की छाल और बिनौली का तेल– कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अखरोट की छाल 10 ग्राम, सफेद फिटकरी 2 ग्राम, तथा बिनौली का तेल 250 ग्राम, लेकर सब को एक साथ मिलाएं और उबाले जब अखरोट की छाल का पानी जल जाए तो उसे उतारकर रख लें। इस तेल को लगाने से सफेद बाल काले और घने होने लगेंगे।

नारियल और जैतून का तेल-
•बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आधा कप नारियल और जैतून का तेल ले।
• इसे एक बर्तन में डालकर हल्का गर्म करें।
• अब इसमें लगभग 4 ग्राम कपूर मिलाएं।
• जब कपूर पूरी तरह से तेल में घुल जाए तो इसे कटोरी में निकाल ले।
• ठंडा होने के बाद इसे बालों में लगाकर मालिश करें।
• आप इसे किसी बोतल में डालकर रख सकते हैं और महीने भर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*